scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

शिवसेना के स्थापना दिवस पर शिंदे और उद्धव गुट का शक्ति प्रदर्शन! क्या इससे लिखी जाएगी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की पटकथा?

Shiv Sena Foundation Day 2024 : शिवसेना की स्थापना 19 जून 1966 को मुंबई के शिवाजी पार्क में बाल ठाकरे ने की थी। परंपरा के अनुसार, शिवसेना का स्थापना दिवस सायन के शनमुखानंद हॉल में मनाया जाता है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: June 18, 2024 23:09 IST
शिवसेना के स्थापना दिवस पर शिंदे और उद्धव गुट का शक्ति प्रदर्शन  क्या इससे लिखी जाएगी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की पटकथा
Shiv Sena Foundation Day 2024: बुधवार को शिवसेना के स्थापना दिवस के अवसर पर शिंदे और उद्धव दोनों गुट शक्ति प्रदर्शन दिखाएंगे। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में शिवसेना के दोनों गुटों ने बुधवार को पार्टी के 58वें स्थापना दिवस के अवसर पर दो कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है। शिवसेना का इस वर्ष का स्थापना दिवस समारोह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों गुटों - मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सेना और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सेना यूबीटी द्वारा शक्ति प्रदर्शन किए जाने की उम्मीद है, क्योंकि इस साल के अंत में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

Advertisement

शिंदे सेना वर्ली एनएससीआई डोम में स्थापना दिवस समारोह आयोजित करने जा रही है, जबकि ठाकरे के नेतृत्व वाली सेना मध्य मुंबई के सायन क्षेत्र में शनमुखानंद हॉल में अपना समारोह आयोजित करेगी। खुद पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, साथ में ठाकरे परिवार, सभी ठाकरे के विधायक, सांसद, जिला प्रमुख, संपर्क प्रमुख और बड़ी संख्या में शिवसैनिक मौजूद रहेंगे।

Advertisement

लोकसभा चुनाव के बाद महाविकास अघाड़ी को मिली सफलता और शिवसेना के ठाकरे गुट के नौ सांसदों के चुने जाने से निश्चित रूप से ठाकरे की शिवसेना का आत्मविश्वास बढ़ा है, तो इस मौके पर उद्धव ठाकरे आखिर क्या कहेंगे? आगामी विधानसभा चुनाव की पृष्ठभूमि में कार्यक्रम होगा? शिवसैनिकों को क्या निर्देश और मार्गदर्शन दिया जाएगा? इस पर शिवसैनिकों के साथ-साथ सभी की नजर रहेगी।

शिंदे सेना के एक पदाधिकारी के अनुसार, इस अवसर पर पार्टी सदस्यता अभियान शुरू करेगी और नवनिर्वाचित सांसदों को मुख्यमंत्री शिंदे द्वारा सम्मानित किया जाएगा तथा इस कार्यक्रम में आगामी विधानसभा और नगर निकाय चुनावों की योजना तैयार की जाएगी।

पिछले साल एकनाथ शिंदे की शिवसेना का कार्यक्रम गोरेगांव के नेस्को सेंटर में आयोजित किया गया था, लेकिन कार्यक्रम स्थल पर कुछ असुविधाओं के कारण इस बार समारोह वर्ली में 20000 क्षमता वाले एनएससीआई डोम में आयोजित किया जाएगा, यानी नई बनी शिवसेना को पुन: लॉन्च किया जायेगा। स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में कल से शिवसेना ठाकरे समूह का प्राथमिक सदस्यता पंजीकरण अभियान शुरू किया जाएगा। सदस्यता अवधि 2024 से 2026 तक होगी।

Advertisement

शिवसेना यूबीटी के एक पदाधिकारी के अनुसार, पार्टी अध्यक्ष ठाकरे इस कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं और विधायकों को संबोधित करेंगे और विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बारे में पार्टी कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन देंगे।

Advertisement

दोनों गुटों के नेता सबसे पहले शिवाजी पार्क स्थित पार्टी संस्थापक बाल ठाकरे की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

शिवसेना की स्थापना 19 जून 1966 को मुंबई के शिवाजी पार्क में बाल ठाकरे ने की थी। परंपरा के अनुसार, शिवसेना का स्थापना दिवस सायन के शनमुखानंद हॉल में मनाया जाता है।

जून 2022 में एकनाथ शिंदे ने 39 अन्य शिवसेना विधायकों के साथ उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह शुरू कर दिया और भाजपा से हाथ मिला लिया , जिसके कारण राज्य में उद्धव के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार गिर गई।

शिंदे न केवल पार्टी में विभाजन कराने में सफल रहे, बल्कि असली शिवसेना के रूप में मान्यता भी प्राप्त की तथा चुनाव आयोग से पार्टी का चुनाव चिन्ह धनुष-बाण भी प्राप्त किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो