scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'अगर ध्रुवीकरण की कोशिशें सफल होती हैं तो यह दुख की बात होगी', लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले पी. चिदंबरम का बड़ा बयान

Lok Sabha Election Results 2024: कांग्रेस के दिग्गज नेता ने कहा कि इंडिया ब्लॉक अभियान की पहचान संविधान को बचाने, लोकतंत्र को बचाने पर केंद्रित है।
Written by: मनोज सीजी
नई दिल्ली | Updated: June 03, 2024 18:46 IST
 अगर ध्रुवीकरण की कोशिशें सफल होती हैं तो यह दुख की बात होगी   लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले पी  चिदंबरम का बड़ा बयान
Lok Sabha Election Results 2024: कांग्रेस के दिग्गज नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस का अभियान लोकतंत्र और संविधान बचाने पर केंद्रति है। (Express file photo by Rohit Jain Paras)
Advertisement

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रही पार्टियों के बीच पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने इंडियन एक्सप्रेस से अपनी पार्टी के प्रचार अभियान, इंडिया ब्लॉक की संभावनाओं और अन्य मुद्दों पर बात की।

Advertisement

पी. चिंदबरम से जब पूछा गया कि अब चुनाव सामप्त हो चुके हैं तो आप इस पूरे अभियान और मुद्दों को कैसे देखते हैं? इस सवाल के जवाब में चिंदबरम ने कहा कि भाजपा के अभियान की पहचान प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं द्वारा 21 अप्रैल के बाद लगातार दिए गए भाषणों से हुई, जिसमें मुसलमानों के खिलाफ नफरत और विभाजनकारी भावना फैलाई गई।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक अभियान की पहचान संविधान को बचाने, लोकतंत्र को बचाने और आरक्षण सहित अनुसूचित जातियों/जनजातियों और पिछड़ों के कठिन परिश्रम से प्राप्त अधिकारों को बचाने पर केंद्रित थी।

आपने अभियान को परिभाषित करने वाले व्यापक भाषणों को रेखांकित किया है। लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर आपकी क्या अपेक्षाएं हैं? इसको लेकर कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर ध्रुवीकरण की कोशिशें सफल हो जाती हैं तो यह दुख की बात होगी। वहीं दूसरी ओर, अगर संविधान और लोकतंत्र को बचाने की कोशिशें सफल हो जाती हैं तो यह बड़ी राहत की बात होगी।

एग्जिट पोल में भाजपा की शानदार जीत की भविष्यवाणी की गई है? इसको लेकर पी चिदंबरम ने कहा कि मैं एग्जिट पोल पर टिप्पणी नहीं करता। मुझे 2004 के एग्जिट पोल याद हैं।

Advertisement

इंडिया ब्लॉक की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भविष्यवाणी की है कि गठबंधन को 295 सीटें मिलेंगी? क्या आप इस पर भरोसा करते हैं? इस सवाल के जवाब में चिदंबरम ने कहा कि मैं बैठक में मौजूद नहीं था। कांग्रेस अध्यक्ष ने (एनसीपी-एसपी प्रमुख) शरद पवार, (एसपी प्रमुख) अखिलेश यादव और (आरजेडी नेता) तेजस्वी यादव जैसे नेताओं के साथ गहन विचार-विमर्श के बाद… अगर उन्होंने यह बयान दिया है, तो मैं एक कांग्रेसी के तौर पर… इसे स्वीकार करता हूं।

आपका वास्तविक आकलन क्या है? क्या कांग्रेस इस बार तीन अंकों का आंकड़ा छू पाएगी? इस सवाल पर कांग्रेस के दिग्गज नेता ने कहा कि मैं कोई आकलन नहीं करता। मैं इससे ज़्यादा या कुछ और नहीं कह सकता। कांग्रेस अध्यक्ष ने जो कहा, वह इंडिया ब्लॉक नेताओं की बैठक के बाद बनी आम सहमति है। एक कांग्रेसी के तौर पर मैं उस आम सहमति को स्वीकार करता हूं।'

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो