होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

सीमा हैदर के पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर को समन, 10 जून को अदालत में बयान देने के लिए बुलाया

सीमा हैदर के अधिवक्ता एसपी सिंह का कहना है कि, वह देश जिसके साथ शत्रुता पूर्ण संबंध हैं, उस देश के नागरिक की याचिका अदालत में नहीं जा सकती है। यही बात अदालत में भी रखी जाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: April 27, 2024 13:22 IST
सीमा हैदर और सचिन मीना की शादी का मामला कोर्ट पहुंच गया है। (ANI)
Advertisement

पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर को लेकर भारत में मामला थम नहीं रहा है। इस मामले में सीमा हैदर के पति गुलाम हैदर को गौतमबुद्ध नगर जिला अदालत ने 10 जून को बयान देने के लिए बुलाया है। गुलाम हैदर के अधिवक्ता मोमिन मलिक ने जिला न्यायालय के पारिवारिक न्यायालय में याचिका दायर की थी। इसके बाद अदालत ने सीमा हैदर, सचिन मीणा सहित शादी कराने वाले पुरोहित को 27 मई को अदालत में हाजिर होने के लिए कहा था।

गुलाम ने सीमा, सचिन और पुरोहित के खिलाफ केस दर्ज कराया है

अधिवक्ता मोमिन मलिक ने बताया कि सीमा, सचिन, शादी कराने वाले पुरोहित और पैरवी कर रहे अधिवक्ता पर मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था। साथ ही इस मुकदमे में सीमा हैदर और सचिन मीणा की मनाई गई शादी की सालगिरह को भी चुनौती दी थी। अदालत में शादी के अलावा बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया, धर्म परिवर्तन आदि पर भी सवाल उठाए थे। विपक्षी को अदालत में बुलाने के साथ ही अब अदालत ने वादी गुलाम हैदर को भी बुलाया है। विपक्षियों पर अगर आरोप सही साबित होते हैं, तो दो साल तक की सजा का प्रावधान है।

Advertisement

3 जुलाई 2023 को हरियाणा के बल्लभगढ़ से सीमा हैदर को गिरफ्तार किया गया था। वह गौतमबुद्ध नगर के रबूपुरा निवासी सचिन मीणा के साथ नेपाल के रास्ते भारत आई थीं। वहीं, सीमा हैदर के अधिवक्ता एसपी सिंह का कहना है कि, वह देश जिसके साथ शत्रुता पूर्ण संबंध हैं, उस देश के नागरिक की याचिका अदालत में नहीं जा सकती है। यही बात अदालत में भी रखी जाएगी।

Advertisement

उधर, पाकिस्तान के इस्लामाबाद में मुंबई से संबंध रखने वाली फरजाना बेगम नाम की एक भारतीय नागरिक अपने बच्चों की कस्टडी के लिए लड़ाई लड़ रही हैं। उन्होंने भारत लौटने से यह कहते हुए इनकार कर दिया है कि उनके बच्चों की जिंदगी खतरे में है। फरजाना बेगम ने साल 2015 में एक मिर्जा मुबीन इलाही नाम के एक पाकिस्तानी नागरिक से अबु धाबी में निकाह किया था। बाद में ये दोनों साल 2018 में पाकिस्तान आ गए। इनके दो लड़के हैं, एक की उम्र सात साल है जबकि दूसरा छह साल का है।

पाकिस्तान में फरजाना का केस तब लाइमलाइट में आया, जब उनपर बच्चों की कस्टडी और उनके नाम पर कुछ प्रॉपर्टी को लेकर अपने पाकिस्तानी पति के टॉर्चर के आरोप लगे।

Advertisement
Tags :
NoidaPakistanSeema
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।