scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar Floor Test: 'ना छेड़ो हमें हम सताए हुए हैं बहुत ज़ख्म सीने पे खाए हुए हैं', तेजस्वी यादव के बंगले पर ऐसे रखे गए हैं विधायक

राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा में एनडीए के कुल 128 सदस्य हैं, जो बहुमत के लिए जरूरी नंबर से छह अधिक है। महागठबंधन के पास 114 सदस्य हैं। महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, भाकपा (माले), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) शामिल हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: February 11, 2024 12:56 IST
bihar floor test   ना छेड़ो हमें हम सताए हुए हैं बहुत ज़ख्म सीने पे खाए हुए हैं   तेजस्वी यादव के बंगले पर ऐसे रखे गए हैं विधायक
बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव। (Photo- @yadavtejashwi)
Advertisement

बिहार में आरजेडी-जेडीयू गठबंधन टूटने के बाद नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जेडीयू-बीजेपी-एचएएम की सरकार के विश्वास मत प्रस्ताव पर फ्लोर टेस्ट सोमवार 12 फरवरी 2024 को होना है। इसको देखते हुए आरजेडी ने अपने और सहयोगी दलों के विधायकों को टूट होने या दूसरे दल में जाने से रोकने के लिए पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास पर रखा हुआ है। पार्टी के सभी विधायक 12 फरवरी को उनके आवास से ही सीधे विधानसभा पहुंचेंगे। एएनआई के एक वीडियो में तेजस्वी यादव और सभी विधायक अलाव जलाकर एक साथ बैठे दिख रहे हैं। इस दौरान एक सहयोगी वाद्य यंत्र के साथ मशहूर पाकिस्तानी गायक और गीतकार नुसरत फ़तेह अली खान के गीत 'ना छेड़ो हमें हम सताए हुए हैं बहुत ज़ख्म सीने पे खाए हुए हैं' भी गा रहे हैं।

आवास पर खाने-खिलाने से लेकर मनोरंजन तक की व्यवस्था

तेजस्वी यादव के सरकारी आवास '5 देशरत्न मार्ग' पर सभी विधायकों के लिए खास तौर पर इंतजाम किया गया है। वहां खाने-खिलाने से लेकर मनोरंजन का भी दौर चल रहा है। आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी का कहना है, "हमारे सभी विधायकों ने एक साथ रहने का फैसला किया है। सभी एक साथ रहेंगे…यह सरकार 24 घंटे की मेहमान है…।"

Advertisement

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने शनिवार को कहा कि सोमवार को सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के विश्वास मत तक पार्टी के सभी विधायक पटना में तेजस्वी यादव के आवास पर रहेंगे। बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में राजद के सबसे अधिक 79 विधायक हैं।

जीतन राम मांझी ने अपने दल के लिए जारी किया व्हिप

इस बीच बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शनिवार को कहा कि उन्होंने एक व्हिप जारी कर अपनी पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के विधायकों से 12 फरवरी को विश्वास मत के दौरान सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के पक्ष में मतदान करने के लिए कहा है।

राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा में एनडीए के कुल 128 सदस्य हैं, जो बहुमत के लिए जरूरी नंबर से छह अधिक है। महागठबंधन के पास 114 सदस्य हैं। महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, भाकपा (माले), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) शामिल हैं।

Advertisement

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के विश्वास मत से पहले उनकी पार्टी जनता दल-यूनाइटेड (JDU) ने अपने सभी विधायकों को फ्लोर टेस्ट के दौरान मौजूद रहने के लिए तीन-लाइन का व्हिप जारी किया है।

फ्लोर टेस्ट से पहले संभावित खरीद-फरोख्त के प्रयासों से बचने के लिए बिहार कांग्रेस ने अपने विधायकों को हैदराबाद में शिफ्ट कर दिया था। वे रविवार 11 फरवरी को पटना लौट सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो