scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दुर्लभ वायुमंडलीय घटना: लाल रंग की चमक से रोशन हुआ लद्दाख का आसमान, सौर चुंबकीय तूफान है वजह

अमेरिका का राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) इसे एक असामान्य घटना बता रहा है और कहा है कि ज्वालाएं सूर्य के एक ऐसे बिंदु से जुड़ी हुई प्रतीत होती हैं जो पृथ्वी के व्यास से 16 गुना बड़ा है।
Written by: जनसत्ता
Updated: May 12, 2024 11:57 IST
दुर्लभ वायुमंडलीय घटना  लाल रंग की चमक से रोशन हुआ लद्दाख का आसमान  सौर चुंबकीय तूफान है वजह
शनिवार, 11 मई, 2024 को लद्दाख के हानले डार्क स्काई रिजर्व में दिखी दुर्लभ लाल रंग की चमक। (पीटीआई फोटो)
Advertisement

सूर्य से पृथ्वी की ओर बढ़े सौर चुंबकीय तूफानों के कारण लद्दाख के ‘हेनले डार्क स्काई रिजर्व’ में आसमान गहरे लाल रंग की चमक से रोशन हो गया। ‘सेंटर आफ एक्सीलेंस इन स्पेस साइंसेज इन इंडिया’ (CESSI), कोलकाता के वैज्ञानिकों के अनुसार, सौर तूफान सूर्य के एआर13664 क्षेत्र से निकलते हैं, जहां से पूर्व में कई उच्च ऊर्जा सौर ज्वालाएं उत्पन्न हुई हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार इनमें से कुछ 800 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से पृथ्वी की ओर बढ़ीं। यह एक दुर्लभ वायुमंडलीय घटना है जो आकाश में दिखाई देने वाली लाल रोशनी की एक पट्टी के रूप में दिखाई देती है।

Advertisement

आरोरल आर्क का एक निश्चित रंग होता है और वे स्थिर रहते हैं

आरोरल आर्क का एक निश्चित रंग होता है और वे स्थिर रहते हैं। ये चाप शक्तिशाली भू-चुंबकीय तूफानों के दौरान देखी जाने वाली एक अनोखी घटना है। उत्तरी गोलार्ध के उच्च अक्षांशों में आसमान शानदार आरोरा या ‘नार्दन लाइट्स’ से जगमग हो गया जिसकी तस्वीरें और वीडियो आस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवाकिया, स्विट्जरलैंड, डेनमार्क और पोलैंड के ‘स्काईवाचर्स’ ने सोशल मीडिया पर साझा किए। अरोरा एक प्राकृतिक प्रकाश प्रदर्शन है जो पृथ्वी के आकाश में होता है, जो मुख्य रूप से आर्कटिक और अंटार्कटिक के आसपास उच्च अक्षांश क्षेत्रों में दिखाई देता है।

Advertisement

आकाश में उत्तर-पश्चिमी क्षितिज पर चमक सुबह तक जारी रही

लद्दाख में, ‘हेनले डार्क स्काई रिजर्व’ के खगोलविदों ने शुक्रवार देर रात एक बजे से आकाश में उत्तर-पश्चिमी क्षितिज पर एक लाल चमक देखी जो सुबह होने तक जारी रही। इंजीनियर स्टैनजिन नोर्ला ने कहा कि हम भाग्यशाली थे कि हमने नियमित दूरबीन अवलोकन के दौरान अपने आल-स्काई कैमरे पर आरोरा गतिविधियां देखीं। उन्होंने कहा कि क्षितिज के किनारे किसी उपकरण की मदद के बिना भी एक हल्की लाल चमक दिखाई दे रही थी और इस घटना की तस्वीर ‘हानले डार्क स्काई रिजर्व’ में लगाए गए एक डीएसएलआर कैमरे से ली गई।

यह देर रात एक बजे से तड़के 3:30 बजे तक आसमान में छाया रहा। उन्होंने कहा कि क्षितिज लाल हो गया और बाद में गुलाबी रंग में बदल गया। हानले में भारतीय खगोलीय वेधशाला के इंजीनियर दोरजे अंगचुक ने इस घटना को एक स्थिर ‘आरोरल रेड आर्च’ के रूप में वर्णित किया, जो लद्दाख में एक दुर्लभ घटना थी।

Advertisement

अंगचुक ने कहा कि उत्तरी या दक्षिणी ध्रुवों के पास देखा जाने वाला अरोरा गतिशील घटनाएं हैं। ये बदलती रहतीं हैं लेकिन जो लद्दाख में देखा गया वह अधिक स्थिर था। भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, कोलकाता में सीईएसएसआइ के प्रमुख दिब्येंदु नंदी ने बताया कि हेनले में ऐसी खगोलीय घटना दुर्लभ हैं क्योंकि यह सुदूर दक्षिण में स्थित है। अमेरिका का राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) इसे एक असामान्य घटना बता रहा है और कहा है कि ज्वालाएं सूर्य के एक ऐसे बिंदु से जुड़ी हुई प्रतीत होती हैं जो पृथ्वी के व्यास से 16 गुना बड़ा है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो