scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Ramnath Goenka Awards: प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका अवॉर्ड के विजेता पत्रकारों का थोड़ी देर में होगा ऐलान, नितिन गडकरी होंगे चीफ गेस्ट

2023 में देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने मुख्य अतिथि के तौर पर 2019 और 2020 के विजेताओं को पुरस्कार दिए थे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: March 19, 2024 17:06 IST
ramnath goenka awards  प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका अवॉर्ड के विजेता पत्रकारों का थोड़ी देर में होगा ऐलान  नितिन गडकरी होंगे चीफ गेस्ट
इंडियन एक्सप्रेस के संस्थापक रामनाथ गोयनका के नाम पर यह पुरस्कार 2006 से हर वर्ष दिया जा रहा है।
Advertisement

Ramnath Goenka Excellence in Journalism Awards 2024: पत्रकारिता के क्षेत्र में देश का प्रतिष्ठित पुरस्कार रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवॉर्ड्स मंगलवार (19 मार्च 2024) की शाम 5.30 बजे राजधानी नई दिल्ली के सरदार पटेल मार्ग स्थित आईटीसी मौर्य होटल के कमल महल सभागार में दिये जाएंगे। यह अवॉर्ड्स पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों, खबरों, रिपोर्टिंग, रिसर्च और कवरेज करने वाले पत्रकारों को दिए जाते हैं।

13 कैटेगरी में 37 उत्कृष्ट योगदानों के लिए सम्मानित होंगे पत्रकार

समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) रहेंगे। वे मंगलवार को 2021 और 2022 में की गई स्टोरी के लिए ये पुरस्कार देंगे। ये वह दौर था, जब देश कोविड महामारी की छाया से बाहर निकला था। रामनाथ गोयनका फाउंडेशन (Ramnath Goenka Foundation) द्वारा स्थापित यह पुरस्कार खोजी पत्रकारिता, खेल, राजनीति और शासन, किताबें, फीचर लेखन और क्षेत्रीय भाषा सहित 13 कैटेगरी में प्रिंट, डिजिटल और ब्रॉडकास्ट दोनों तरह के पत्रकारों के 37 उत्कृष्ट योगदान के लिए सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता को महत्व को रेखांकित करते हुए सम्मानित करता है।

Advertisement

विभिन्न क्षेत्रों में शीर्ष हस्तियों का एक निर्णायक मंडल ने किया है चयन

प्रतिष्ठित पुरस्कारों को पाने वाले पत्रकारों का चयन करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में देश की शीर्ष हस्तियों का एक निर्णायक मंडल (Jury Committee) होता है। उसके फैसले पर देश और विदेश के पत्रकारों का नाम तय होता है। जूरी को बड़ी संख्या में स्टोरी की रेंज में से अच्छी स्टोरी का चयन करना होता है। पिछले साल 2023 में इन पुरस्कारों के लिए निर्णायक मंडल में जस्टिस बी एन श्रीकृष्ण (सेवानिवृत्त); प्रो (डॉ.) सी राजकुमार संस्थापक कुलपति और डीन ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी; डॉ. एस वाई कुरैशी पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त और केजी सुरेश कुलपति, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय शामिल रहे। 2023 में देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने यह पुरस्कार दिये थे।

रामनाथ गोयनका की पहचान भ्रष्टाचार के विरुद्ध मुखर योद्धा की रही है

स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार रामनाथ गोयनका (Ramnath Goenka) का जन्म 3 अप्रैल, 1904 को बिहार के दरभंगा जिले में हुआ था। उनकी पहचान ईमानदार पत्रकार और सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ मुखर योद्धा के रूप में थी। 1936 में उन्‍होंने इंड‍ियन एक्‍सप्रेस की शुरुआत की। वह देश की पहली संव‍िधान सभा के सदस्‍य भी थे।

रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड्स (RNG Awards) देश में पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले पुरस्कारों में से एक हैं। रामनाथ गोयनका के नाम पर 2006 से हर साल यह पुरस्कार दिया जाता है। इससे पहले इंडियन एक्सप्रेस समूह ने 2004 में रामनाथ गोयनका इंडिया प्रेस फोटो अवार्ड शुरू किया था। यह पुरस्कार केवल मीडिया फोटोग्राफरों के लिए था और विजेताओं की घोषणा दिसंबर 2004 में मुंबई में नरीमन हाउस एक्सप्रेस टॉवर में की गई थी। फोटो जर्नलिस्ट शैलेन्द्र पांडे ने वर्ष की पहली तस्वीर का पुरस्कार जीता था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो