scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सुधांशु त्रिवेदी, RPN सिंह... राज्यसभा चुनाव के लिए BJP के 14 नाम, सुशील मोदी का पत्ता कटा

बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। लिस्ट में सुशील मोदी का नाम नहीं है, यानी कि इस बार उनका पत्ता कट गया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: February 11, 2024 21:13 IST
सुधांशु त्रिवेदी  rpn सिंह    राज्यसभा चुनाव के लिए bjp के 14 नाम  सुशील मोदी का पत्ता कटा
राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी के प्रत्याशी
Advertisement

बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। लिस्ट में सुशील मोदी का नाम नहीं है, यानी कि इस बार उनका पत्ता कट गया है। इस साल उनका राज्यसभा कार्यकाल खत्म हो गया था, सवाल उठ रहे थे कि क्या बीजेपी फिर उन्हें मौका देने वाली है। लेकिन पार्टी की तरफ से पहले बिहार सरकार में सुशील मोदी को कोई भूमिका नहीं दी गई, वहीं अब राज्यसभा से भी वे आउट हो गए हैं।

भाजपा ने आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। उत्तर प्रदेश से सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह उम्मीदवार घोषित किया गया। हरियाणा भाजपा के पूर्व प्रमुख सुभाष बराला को हरियाणा से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया गया।

Advertisement

पिछले कुछ दिनों में कई पार्टियों द्वारा अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया जा चुका है। नंबर गेम के लिहाज से इस बार का राज्यसभा चुनाव दिलचस्प बना हुआ है। राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवारों को 15 फरवरी तक नॉमिनेशन भरना होगा। नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी तक होगी। 20 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। 27 फरवरी को ही शाम 5 बजे वोटों की गिनती भी होगी और उसी दिन नतीजे आ जाएंगे। चुनाव आयोग के अनुसार 29 फरवरी से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी करवा लेनी है।

जिन राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं, उनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटें, महाराष्ट्र और बिहार की 6, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की 5, गुजरात और कर्नाटक की 4, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा की 3, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की 1 सीट शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो