scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

टीएन शेषन की ये सलाह मान ली होती तो आज ज़िंदा होते राजीव गांधी? जानें वीपी सिंह सरकार ने क्यों ले ली थी सुरक्षा

टीएन शेषन भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त रहे और उनकी एक किताब 'थ्रू द ब्रोकन ग्लास: एन ऑटोबायोग्राफी' काफी चर्चित है। इस किताब में 1990 से 1995 तक CEC के रूप में उनके कार्यकाल के कई किस्से शामिल हैं। 
Written by: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 21, 2024 10:10 IST
टीएन शेषन की ये सलाह मान ली होती तो आज ज़िंदा होते राजीव गांधी  जानें वीपी सिंह सरकार ने क्यों ले ली थी सुरक्षा
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (PhotoExpress Archives)
Advertisement

तारीख 21 मई 1991 थी, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में थे। जहां एक आत्मघाती बम विस्फोट हुआ और उनकी मौत हो गई।  क्या उन्हें बचाया जा सकता था? या वह टीएन शेषन की सलाह मान लेते तो आज ज़िंदा होते? ऐसे कुछ सवाल आज भी गर्दिश करते हैं।

Advertisement

टीएन शेषन भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त रहे और उनकी एक किताब 'थ्रू द ब्रोकन ग्लास: एन ऑटोबायोग्राफी' काफी चर्चित है। इस किताब में 1990 से 1995 तक CEC के रूप में उनके कार्यकाल के कई किस्से शामिल हैं।

Advertisement

किताब में टीएन शेषन की राजीव गांधी को दी गई एक सलाह भी शामिल है। जिसे लेकर ये कयास लगाए जाते हैं कि अगर राजीव उनकी सलाह को मान लेते तो आज ज़िंदा होते।

टीएन शेषन ने क्या सलाह दी थी? 

किताब 'थ्रू द ब्रोकन ग्लास: एन ऑटोबायोग्राफी' में 1988-89 के उस वक़्त का ज़िक्र है जब स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) का ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा था। तब टीएन शेषन ने राजीव गांधी को सलाह दी थी कि SPG के दायरे में पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवारों को भी रखा जाए। हालांकि राजीव गांधी ने इस सलाह को नहीं माना था और कहा था कि इससे लोगों को लगेगा कि मैंने ऐसा अपना स्वार्थ देखते हुए किया है।

किताब में टीएन शेषन ने लिखा है कि उन्होंने राजीव गांधी को उन संभावित खतरों के बारे में चेतावनी दी थी जिनका उन्हें पद छोड़ने के बाद भी सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने अमेरिका का भी उदाहरण दिया था जहां पूर्व राष्ट्रपतियों के परिवारों को सुरक्षा प्रदान की जाती है।

Advertisement

टीएन शेषन ने क्या लिखा?

टीएन शेषन अपनी किताब में लिखते हैं, "मैंने तर्क दिया था कि चुनाव हारने या किसी अन्य कारण से पद छोड़ने बाद भी उनके परिवार को सुरक्षा की जरूरत पड़ेगी।  लेकिन राजीव नहीं माने।  उन्होंने सोचा कि लोग विश्वास करेंगे कि वह स्वार्थ के लिए ऐसा कर रहा है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्रियों के लिए 'नहीं' कहा तो यह साफ था कि यह हालिया पीएम को शामिल करने के लिए काफी था। मैंने उन्हें समझाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं माने।

Advertisement

शेषन की सलाह को अस्वीकार करने के राजीव गांधी के फैसले का बाद में उन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा, क्योंकि कांग्रेस अक्सर उनकी हत्या के पीछे वीपी सिंह सरकार द्वारा उनकी एसपीजी सुरक्षा वापस लेने को जिम्मेदार ठहराती है।

टीएन शेषन ने यह भी खुलासा किया कि वीपी सिंह सरकार के कैबिनेट सचिव के तौर पर उन्होंने राजीव गांधी की सुरक्षा बनाए रखने की वकालत की थी, लेकिन सरकार सहमत नहीं हुई।

वीपी सिंह के प्रधान मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के एक दिन बाद 3 दिसंबर, 1989 को टीएन शेषन की अध्यक्षता में एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें राजीव गांधी की सुरक्षा जारी रखी जाए या नहीं जैसे मुद्दे पर चर्चा की गई थी। उन्होंने किताब में लिखा कि इस बैठक में शेषन ने तर्क दिया था कि पूर्व पीएम के लिए सुरक्षा खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है।

शेषन ने किताब में लिखा, “मैंने संकेत दिया था कि कानून को राष्ट्रपति की सहमति के माध्यम से आसानी से संशोधित किया जा सकता है। लेकिन वीपी सिंह सरकार इस पर सहमत नहीं हुई। जब तक मैं कैबिनेट सचिव रहा, दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक राजीव की सुरक्षा के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया। मेरे कैबिनेट सचिव पद से हटने के बाद राजीव को दी गई एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली गई।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो