scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan Exit Poll: राजस्थान की वो सीटें जिन पर INDIA गठबंधन की हो सकती है जीत, जानें क्या कहता है एग्जिट पोल

लोकसभा चुनाव 2024, Rajasthan Exit Poll: राजस्थान की कुछ चर्चित सीटों में चुरू, जोधपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, कोटा, सीकर, जालौर, नागौर पर सभी की नजरें रही थीं।
Written by: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: June 02, 2024 09:47 IST
rajasthan exit poll  राजस्थान की वो सीटें जिन पर india गठबंधन की हो सकती है जीत  जानें क्या कहता है एग्जिट पोल
राजस्थान का एग्जिट पोल (Photos by PTI)
Advertisement

राजस्थान एग्जिट पोल: लोकसभा चुनाव के परिणाम परसों (4 जून) को आने हैं। राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर भी सभी की नजरें हैं। कई सीटों पर राजस्थान में रोचक मुकाबला देखा गया था। राजस्थान की कुछ चर्चित सीटों में चुरू (Churu Lok Sabha) जोधपुर (Jodhpur Lok Sabha) बाड़मेर (Barmer Lok Sabha) बांसवाड़ा (Banswara Lok Sabha) कोटा (Kota Lok Sabha) सीकर (Sikar Lok Sabha) जालौर (Jalore Lok Sabha) नागौर (Nagaur Lok Sabha) पर सभी की नजरें रही थीं।

Advertisement

राजस्थान को लेकर क्या कहते हैं एग्जिट पोल के नतीजे? (Rajasthan Exit Poll)

टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल की बात करें तो एनडीए को बढ़त का अनुमान लगाया जा रहा है। यहां बीजेपी को 22 कांग्रेस को 02 और अन्य को एक सीट 01 मिलने का अनुमान जताया गया है।

Advertisement

इंडिया टुडे माई एक्सिस के एग्जिट पोल ने राजस्थान में बीजेपी को 16 से 19 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं कांग्रेस को 5 से 7 सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है, जबकि एक से दो सीटें अन्य के खाते में भी जाने की संभावना बताई गई है।

ABP News C Voter के एग्जिट पोल ने राजस्थान में बीजेपी को 21 से 23 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं कांग्रेस को 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है।

दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल ने राजस्थान में बीजेपी को 18 से 22 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं कांग्रेस को 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है।

Advertisement

India News-D Dynamics ने BJP को 20 और कांग्रेस को 4 सीट मिलने का अनुमान जताया है। TIMES NOW ETG ने BJP को 18 और INDIA को 7 सीटें मिलने का अनुमान जताया है।

Advertisement

राजस्थान की इन सीटों पर रोचक हो सकता है परिणाम

सीकर लोकसभा: राजस्थान की सीकर लोकसभा पर बीजेपी के मौजूदा सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती के सामने इंडिया गठबंधन की ओर से CPM के उम्मीदवार अमरा राम मैदान में थे।

नागौर लोकसभा: राजस्थान की नागौर लोकसभा सीट का मुकाबला काफी चर्चा में रहा। यहां इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल के सामने बीजेपी की ज्योति मिर्धा हैं। इस सीट पर जाट मतदाताओं की तादाद काफी ज़्यादा है। 

जैसलमर-बाड़मेर लोकसभा: राजस्थान की सबसे चर्चित सीट बाड़मेर लोकसभा को कहा जा सकता है। यहां मुक़ाबला त्रिकोणीय था और शिव विधायक रवीन्द्र सिंह भाटी का नां यहां काफी चर्चा में आया था।

चुरू लोकसभा सीट: राजस्थान की चुरू लोकसभा पर भी लड़ाई काफी टक्कर की दिखाई दी थी। जहां कांग्रेस की और से राहुल कस्वां मैदान में थे तो वहीं उनके सामने बीजेपी की ओर से देवेन्द्र झाझरिया मैदान में थे।

 टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा: राजस्थान की टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से मौजूदा सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया मैदान में थे वहीं उनका मुकाबला कांग्रेस के हरीश मीना से था।

जालौर लोकसभा : जालौर-सिरोही लोकसभा सीट से बीजेपी ने तीन बार के सांसद देवजी पटेल का टिकट काट कर लुम्बाराम चौधरी पर भरोसा जताया था। जबकि कांग्रेस ने पिछले चुनाव में जोधपुर लोकसभा से हारे वैभव गहलोत को उम्मीदवार बनाया था।

जोधपुर लोकसभा : फिलहाल यहां केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत सांसद हैं और उन्होंने वैभव गहलोत को 2019 में इस सीट से हराया था। कांग्रेस ने अब उनके सामने करण सिंह उचियारड़ा को मैदान में उतारा था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो