scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Puri Jagannath Temple: खुल गए जगन्नाथ मंदिर के चारों गेट, BJP ने चुनाव में किया था वादा, जानिए अभी तक क्यों थे बंद

Puri Jagannath Temple: जगन्नाथ मंदिर के कपाट खुलने को लेकर बड़ा विवाद था, जिसके चलते बीजेपी ने दावा किया था अगर ओडिशा में उसकी सरकार बनती है, तो मंदिर के सभी गेट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 13, 2024 09:10 IST
puri jagannath temple  खुल गए जगन्नाथ मंदिर के चारों गेट  bjp ने चुनाव में किया था वादा  जानिए अभी तक क्यों थे बंद
Jagannath Puri Temple: मंगला आरती के बाद खुले मंदिर के कपाट (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

Jagannath Temple Gates Opened: जगन्नाथ मंदिर के भक्तों के लिए आज एक बड़ी खुशखबरी आई है। अब भक्तों को भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि कोरोना काल के बाद से बंद मंदिर के तीन दरवाजे आज भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। बीजेपी ने मंदिर के सभी चारों कपाट खोलने को लेकर ओडिशा विधानसभा चुनाव के दौरान बड़ा वादा किया था, जिसको लेकर पहली कैबिनेट बैठक में बड़े फैसले हुए हैं।

Advertisement

अपने उसी चुनावी वादे के तहत बीते दिन शपथ लेने वाले बीजेपी नेता और राज्य के नए सीएम मोहन चरण माझी ने अपनी कैबिनेट के साथियों की मौजूदगी में मंगला आरती के साथ ही मंदिर के सभी कपाट खुलवा दिए है। सीएम माझी के साथ इस दौरान पुरी से लोकसभा सांसद संबित पात्रा से लेकर पूर्व मंत्री प्रताप सारंगी भी मौजूद थे।

Advertisement

कैबिनेट ने कल ही पास किया था प्रस्ताव

मंदिर के कपाट खुलने के बाद सीएम मोहन चरण माझी ने कहा है कि हमने कल की कैबिनेट बैठक में जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार खोलने का प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव पारित हो गया और आज सुबह 6:30 बजे मैं अपने विधायकों और पुरी के सांसद (संबित पात्रा) के साथ 'मंगला आरती' में शामिल हुा था।

सीएम माझी ने कहा है कि जगन्नाथ मंदिर के विकास और अन्य कार्यों के लिए, हमने कैबिनेट में एक फंड का प्रस्ताव रखा है। जब हम अगला राज्य बजट पेश करेंगे, तो हम मंदिर प्रबंधन के लिए 5 करोड़ रुपये का एक कोष आवंटित करेंगे।

Advertisement

कैबिनेट में लिए गए कई बड़े फैसले

बता दें कि पुरी के जगन्नाथ मंदिर के लिए 500 करोड़ रुपए के कॉर्पस फंड को भी सीएम माझी की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने सुभद्रा योजना लागू करने की घोषणा की थी, इस योजना को भी कैबिनेट ने अपनी हरी झंडी दिखा दी है।

Advertisement

गौरतलब है कि सुभद्रा योजना के तहत हर महिला को 50,000 रुपए का नकद वाउचर दिया जाएगा। इस वाउचर की समय सीमा दो साल तक होगी। इसे दो साल के अंदर भुनाया जा सकता है। इसके अलावा किसानों का भी ख्याल किया और धान का MSP 3100 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है।

क्यों बंद थे जगन्नाथ मंदिर के दरवाजे?

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सरकार के कार्यकाल में कोरोना के चलते मंदिर के तीन द्वार बंद किए गए थे। वहीं कोविड महामारी कम होने के बाद भी सिंह द्वार खोला गया था, जबकि अश्व द्वार, व्याघ्र द्वार और हस्ति द्वार 5 साल से बंद थे। इसके कारण मंदिर में लोगों की भारी भीड़ और लंबी कतारें लगी रहती थीं। बीजेपी ने वादा किया था कि वह सरकार में आने पर सारे दरवाजे खोलने का आदेश देगी और बीते दिन शफत लेने के बाद सीएम माझी की कैबिनेट का बड़ा फैसला यही था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो