scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पंजाब के मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को दिया कर्ज के खर्च का ब्योरा, जानिए उनकी चिट्ठी का सार

सीएम ने उनको बताया कि 27 हजार करोड़ रुपये की रकम विरासत में मिले कर्ज का ब्याज चुकाने में ही जाया हो गई।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shailendra gautam
October 03, 2023 19:18 IST
पंजाब के मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को दिया कर्ज के खर्च का ब्योरा  जानिए उनकी चिट्ठी का सार
AAP ON UCC: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान। (फोटो सोर्स: ANI)
Advertisement

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपनी सरकार की उधारी के मुद्दे पर मंगलवार को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को पत्र लिखा। सीएम ने उनको बताया कि 27 हजार करोड़ रुपये की रकम विरासत में मिले कर्ज का ब्याज चुकाने में ही जाया हो गई।

दरअसल, पिछले महीने भगवंत मान ने राज्यपाल से 5 हजार 637 करोड़ रुपये की लंबित ग्रामीण विकास निधि का मुद्दा राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ उठाने का आग्रह किया था। पुरोहित ने अपने जवाब में कहा था कि उन्हें पता चला है कि आम आदमी पार्टी सरकार के दौरान पंजाब का कर्ज लगभग 50 हजार करोड़ रुपये तक बढ़ गया है। उन्होंने इस रकम के उपयोग का विवरण मांगा था। जिससे वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आश्वस्त कर सकें कि धन का उचित उपयोग किया गया।

Advertisement

राज्यपाल के एक पत्र का जवाब देते हुए सीएम ने लिखा कि उनकी सरकार ने लगभग 47 हजार करोड़ रुपये उधार लिये, जिसमें 2022-23 में 32 हजार 447 करोड़ रुपये और अप्रैल से अगस्त 2023 तक 14 हजार 660 करोड़ रुपये शामिल हैं। उन्होंने खर्च के आंकड़ों को साझा करते हुए कहा कि 27 हजार 16 करोड़ रुपये की एक बड़ी राशि उस कर्ज पर ब्याज चुकाने में चली गई जो आपकी सरकार को विरासत में मिली थी।

भगवंत मान ने लिखा कि पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान पिछली सरकारों के मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया गया। हमने अपने से पहले की सरकारों की तरफ से नजरअंदाज किए गए संस्थानों या योजनाओं को पटरी पर लाने के लिए ऋण और अपने स्वयं के राजस्व संसाधनों दोनों का उपयोग किया। नए ऋण का उपयोग पूंजीगत संपत्तियों और राज्य में विकास गतिविधियां शुरू करने के लिए किया।

Advertisement

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने रूपनगर जिले के चमकौर साहिब में पत्रकारों से कहा कि उन्होंने राज्यपाल को खर्च किए गए एक-एक पैसे का हिसाब दे दिया है। उनका कहना था कि आप सरकार लोगों की बेहतरी के साथ सूबे की आर्थिक स्थिति को दुरुस्त करने की तरफ काम कर रही है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो