scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Ashok Chavan Resigns: दो दिन बाद अपने पत्ते खोलेंगे अशोक चव्हाण, बोले- भविष्य के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया, BJP का वर्किंग सिस्टम पता नहीं

Maharashtra Congress, Ashok Chavan Resigns From Congress: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: February 12, 2024 15:22 IST
ashok chavan resigns  दो दिन बाद अपने पत्ते खोलेंगे अशोक चव्हाण  बोले  भविष्य के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया  bjp का वर्किंग सिस्टम पता नहीं
Ashok Chavan Resigns Congress: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। (@AshokChavanINC)
Advertisement

Ashok Chavan Resigns News: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष को विधायक पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया। यह दो महीने के भीतर कांग्रेस पार्टी के लिए तीसरा बड़ा झटका लगा है। इससे पहले मिलिंद देवड़ा और बाबा सिद्दकी ने कांग्रेस को अलविदा कहा था।

कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा, "मैंने आज कांग्रेस पार्टी के विधायक पद का इस्तीफा स्पीकर से मिलकर उन्हें सौंप दिया है… मैंने अब तक किसी भी पार्टी में शामिल होने का फैसला नहीं लिया है। मेरे सामने अभी दो दिन बाकी हैं। दो दिन बाद मैं अपनी राजनीतिक भूमिका स्पष्ट करूंगा… कल तक मैं कांग्रेस प्रदेश की मीटिंग में हाजिर था… मैंने कांग्रेस के किसी भी विधायक से बात नहीं की है।"

Advertisement

कांग्रेस के कई कद्दावर नेता बीजेपी में शामिल होना चाहते: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस

इसी बीच महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का भी बयान सामने आया है। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि दूसरे दलों के कई कद्दावर नेता बीजेपी में शामिल होना चाहते हैं। खासकर कांग्रेस के कई नेता वरिष्ठ नेताओं के व्यवहार के कारण हमारे संपर्क में हैं। वे अपनी पार्टी में घुटन महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कौन-कौन हमारे संपर्क में हैं इसका खुलासा भी जल्द किया जाएगा।

चव्हाण के जाने के ठीक दो दिन पहले मुंबई कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी ने सबसे पुरानी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा में शामिल हो गए थे। सिद्दीकी 10 फरवरी को राकांपा प्रमुख और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, प्रफुल्ल पटेल और अन्य पार्टी नेताओं की उपस्थिति में राकांपा में शामिल हुए।

सिद्दीकी पिछले 48 साल से कांग्रेस का हिस्सा थे. वरिष्ठ नेता बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी ‘बाबा सिद्दीकी' के नाम से लोकप्रिय हैं। उन्होंने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा था कि, "कुछ निर्णय दर्दनाक होते हैं, लेकिन उन्हें लेना पड़ता है।" वे मुंबई कांग्रेस का एक प्रमुख मुस्लिम चेहरा थे। जब महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन सत्ता में थी, तब वे मंत्री थे।

Advertisement

इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा जनवरी में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हुए थे। हाल के दिनों में मुंबई कांग्रेस के तीन वरिष्ठ नेताओ देवड़ा, 66 वर्षीय बाबा सिद्दीकी और अशोक चव्हाण ने पार्टी छोड़ी है।

बाबा सिद्दीकी ने सबसे पुरानी पार्टी छोड़ने का फैसला लेने से पहले ही अजित पवार की पार्टी में जाने का मन बना लिया था। उन्होंने एक्स पर अपने इस बड़े फैसले की घोषणा करने के तुरंत बाद कहा था, "मैं अजित पवार ग्रुप के साथ जाऊंगा. मेरी यात्रा कांग्रेस से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तक होगी।"

कांग्रेस को अलविदा कहते हुए सिद्दीकी ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा था- ‘‘मैं एक युवा के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में शामिल हुआ था और यह 48 वर्षों की महत्वपूर्ण यात्रा रही है। आज मैं तत्काल प्रभाव से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देता हूं।''

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो