scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Assembly Election 2023: पीएम मोदी आज राजस्थान-मध्य प्रदेश के दौरे पर, 17 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की देंगे सौगात

Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जोधपुर हवाई अड्डे पर नये टर्मिनल भवन और एम्स ट्रॉमा सेंटर की आधारशिला रखेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Kuldeep Singh
October 05, 2023 08:05 IST
assembly election 2023  पीएम मोदी आज राजस्थान मध्य प्रदेश के दौरे पर  17 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की देंगे सौगात
पीएम मोदी (फ़ोटो सोर्स: @Bjplive)
Advertisement

PM Modi Rajasthan Madhya Pradesh Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश और राजस्थान के दौरे पर रहेंगे। इन दोनों राज्यों को पीएम मोदी 17 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात देंगे। इससे पहले पीएम मोदी 2 अक्टूबर को ग्वालियर आए थे। पीएम मोदी जोधपुर में 350 बिस्तरों वाले ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही मध्य प्रदेश को भी कई सौगात देंगे।

Advertisement

क्या रहेगा कार्यक्रम?

पीएम मोदी सुबह लगभग 11 बजकर 15 मिनट पर राजस्थान के जोधपुर में सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा जैसे क्षेत्रों की लगभग 5000 करोड़ रुपये लागत वाली कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। परियोजनाओं में एम्स जोधपुर में 350 बिस्तरों वाला ‘ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक’ और पूरे राजस्थान में प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) के तहत विकसित किए जाने वाले सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक शामिल हैं।

Advertisement

एम्स जोधपुर में ‘ट्रॉमा, इमरजेंसी और क्रिटिकल केयर’ के लिए एकीकृत केंद्र 350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। इसमें ट्राइएज, डायग्नोस्टिक्स, डे केयर, वार्ड, निजी कमरे, मॉड्यूलर ऑपरेटिंग थिएटर, आईसीयू और डायलिसिस क्षेत्र जैसी विभिन्न सुविधाएं शामिल होंगी। यह रोगियों को बहु-विषयक और व्यापक देखभाल प्रदान करके आघात और आपातकालीन मामलों के प्रबंधन में एक समग्र दृष्टिकोण लाएगा। पूरे राजस्थान में सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक राज्य के लोगों को लाभान्वित करते हुए जिला स्तरीय क्रिटिकल केयर बुनियादी ढांचे को बढ़ाएंगे।

मध्य प्रदेश में कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी राजस्थान के बाद सीधे मध्य प्रदेश के जबलपुर पहुंचेंगे। यहां वह 12,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये परियोजनाएं सड़क, रेल, गैस पाइपलाइन, आवास और स्वच्छ पेयजल जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। वह इंदौर में लाइट हाउस परियोजना के तहत निर्मित 1,000 से अधिक घरों का उद्घाटन करेंगे। कुल 480 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली नई टर्मिनल बिल्डिंग लगभग 24,000 वर्गमीटर क्षेत्र में विकसित की जाएगी और व्यस्त समय के दौरान 2,500 यात्रियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए सुसज्जित होगी। यह सालाना 35 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा, कनेक्टिविटी में सुधार करेगा और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगा।

Advertisement

इनपुट- एजेंसी

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो