scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दुनिया में डिजिटल क्रांति ला रहा है भारत, श्रीलंका-मॉरीशस को UPI की सौगात देंगे PM मोदी

भारत में यूपीआई पेमेंट काफी सफल रहा है, जो कि डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिहाज से एक क्रांति साबित हुआ है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: February 11, 2024 23:26 IST
दुनिया में डिजिटल क्रांति ला रहा है भारत  श्रीलंका मॉरीशस को upi की सौगात देंगे pm मोदी
श्रीलंका और मॉरीशस ने UPI को स्वीकृति दे दी है। (सोर्स - PTI)
Advertisement

साल 2016 में नोटबंदी हुई थी जिसने देश में बड़े पैमाने पर डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिया था। इसमें भारत का यूपीआई सबसे ज्यादा सफल रहा। आज भारत में धड़ल्ले से यूपीआई के जरिए ट्रांजेक्शन हो रहा है। इस बीच यूपीआई को लेकर एक अहम खबर आई है। अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी यूपीआई का इस्तेमाल होगा, जिसकी शुरुआत सोमवार को पीएम मोदी करने वाले हैं, इससे पहले भी यूपीआई का इस्तेमाल दुनिया के कई और देशों में भी शुरू हो चुका है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस के लिए यूपीआई सर्विस को लॉन्च करने वाले है। इसके साथ ही इन दोनों देशों में भी यूपीआई और रुपे कार्ड भी कनेक्टिविटी मिल जाएगी। इसे यूपीआई को ग्लोबल बनाने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है। पीएम मोदी सुबह एक बजे इन दिनों के लिए इन सर्विसेज की शुरुआत करेंगे। इस कदम से भारतीय पर्यटकों को दोनों ही मुल्कों में काफी सहूलियतें मिलने वाली है।

Advertisement

गौरतलब है कि हाल ही में फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित एफिल टावर पर भी यूपीआई की सर्विस शुरू की गई थी। फ्रांस इस सेवा को धीरे-धीरे पूरे देश में लागू कर रहा है। इस मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू हो जाएगी। इस सेवा के जरिए इन दोनों देशों में जाने वाले भारतीय पर्यटक और भारत आने मॉरीशस के नागरिक भी फायदे में रहेंगे।

h

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

वहीं इस मामले में आरबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़कर इस लॉन्चिंग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के सांस्कृतिक एवं सामाजिक रिश्ते हैं। ऐसे में लॉन्च से दोनों तरफ के लोगों को सीमा पार डिजिटल ट्रांजेक्शन करने में आसानी होगी। इससे भारत की कनेक्टिविटी भी इन देशों के साथ बढ़ने वाली है।

Advertisement

किन देशों में चल रहा UPI

आपको बता दें कि भारत के यूपीआई का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। श्रीलंका और मॉरीशस इस सोमवार को इस लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। इसके पहले सिंगापुर ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, यूएई और यूके में भी यूपीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो