scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi-Meerut RRTS: देश को आज मिलेगी पहली रैपिड रेल, PM मोदी गाजियाबाद में RapidX के पहले फेज का करेंगे उद्घाटन

Delhi Meerut Rapidx Inaugration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड रेल को हरी झंडी दिखाएंगे। इस ट्रेन का नाम नमो भारत रखा गया है। फिलहाल इसे साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच चलाया जाएगा।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: October 20, 2023 10:42 IST
delhi meerut rrts  देश को आज मिलेगी पहली रैपिड रेल  pm मोदी गाजियाबाद में rapidx के पहले फेज का करेंगे उद्घाटन
RAPIDX Train
Advertisement

Delhi Meerut Rapidx Train: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गाजियाबाद के लोगों को बड़ा तोहफा देने का रहे हैं। वह आज देश की पहली सेमी हाईस्पीड रैपिड एक्स ट्रेन (RapidX) के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में ये ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर चलेगी। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रायॉरिटी सेक्शन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई होते ही दुहाई डिपो को जोड़ेगा। इन ट्रेनों को 'नमो भारत' के नाम से जाना जाएगा। 21 अक्टूबर से यह ट्रेन आम लोगों के लिए चलेगी।

क्या रहेगा कार्यक्रम?

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी सुबह करीब 11 बजे हिंडन एयरबेस पहुंचेंगे। यहां उनका स्वागत किया जाएगा। इसके बाद सीधे 11:15 बजे से 11:50 बजे के बीच वह रैपिड एक्स के प्राथमिकता खंड का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद इसमें यात्रा भी करेंगे। पीएम मोदी 12 बजे वसुंधरा में होने वाली जनसभा स्थल पर पहुंचेंगे। यहां करीब 1 घंटे तक जनता को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी यहां से बेंगलुरु मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर को भी जनता को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब 1:15 बजे पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Advertisement

12 मिनट में तय होगी 17 किमी की दूरी

रैपिडएक्स साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। फिलहाल पीएम मोदी 17 किमी के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे। इस रूट पर कुल 5 स्टेशन होंगे। इनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं। इस ट्रेन का दूसरा फेज मार्च 2024 तक पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट के दूसरे फेज को साहिबाबाद से मेरठ के बीच शुरू किया जाएगा। जबकि तीसरे फेज में यह मेरठ के मोदीपुरम से दिल्ली के सराय काले खां चलेगी। इस काम को 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह रूट 82 किलोमीटर का होगा। बता दें कि पीएम मोदी ने 8 मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी। इस ट्रेन को 17 किमी की दूरी तय करने में 12 मिनट का समय लगेगा।

कितना बड़ा है पूरा प्रोजेक्ट

इसमें दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर कॉरिडोर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर शामिल है। इसमें दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस पर ही करीब 30 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यह गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर के शहरी केंद्रों से गुजरते हुए एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली को मेरठ से जोड़ेगा।

कितना होगा किराया

इस ट्रेन आम लोगों के लिए दो क्लास में सुविधा दी जाएगी- पहली साधारण और दूसरी प्रीमियम क्लास। ट्रेन के स्टैंडर्ड कोच का न्यूनतम किराया 20 रुपये होगा। इस कोच में गाजियाबाद से गुलधर और दुहाई तक का सफर 20 रुपये में किया जा सकेगा। वहीं साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक यात्रा करने के लिए यात्रियों को 50 रुपये चुकाने होंगे। प्रीमियम श्रेणी के कोच में उसी रूट का किराया 100 रुपये होगा। 21 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से यात्री रैपिडएक्स ट्रेन में सफर कर सकते हैं। रैपिडएक्स सुबह 6 बजे लेकर रात 11 बजे तक चलेगी। 90 सेंटीमीटर तक ऊंचाई वाले बच्चे अपने परिजनों के साथ मुफ्त सफर कर सकेंगे। हर यात्री अपने साथ 25 किलोग्राम तक का लगेज ले जा सकेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो