scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM Modi Shapath Grahan: अनुभव को सम्मान… मोदी के मंत्रिमंडल में 6 पूर्व सीएम को मिला स्थान

PM Modi Shapath Grahan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में कई पूर्व मुख्यमंत्रियों को शामिल किया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | June 09, 2024 23:02 IST
pm modi shapath grahan  अनुभव को सम्मान… मोदी के मंत्रिमंडल में 6 पूर्व सीएम को मिला स्थान
मोदी कैबिनेट में 6 पूर्व सीएम को मिली जगह। (इमेज-पीटीआई)
Advertisement

PM Modi Shapath Grahan: नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में मोदी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री मोदी के साथ बीजेपी के टॉप नेता अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और जेपी नड्डा ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। कई पूर्व सीएम ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।

Advertisement

भारतीय जनता पार्टी के नेता राजनाथ सिंह, शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, एचडी कुमारास्वामी, जीतन राम मांझी और सर्बानंद सोनोवाल जैसे बड़े नाम शामिल हैं। ये उन चेहरों में शामिल हैं जो कभी न कभी किसी राज्य में मुख्यमंत्री के पद पर भी रह चुके हैं। राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के सीएम रह चुके हैं। वहीं, मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, सर्बानंद सोनोवाल असम के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। जीतनराम मांझी बिहार के तो एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पद और गोपनीयता की शपथ ली है। इतना ही नहीं, उनके साथ 71 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की है। इस बार प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार में जातिगत समीकरण को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल का बंटवारा किया है। पीएम मोदी की इस बार की टीम में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं। यह सभी मंत्री देश के 24 राज्यों के साथ-साथ सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

मोदी कैबिनेट में इन नेताओं को नहीं मिली जगह

मोदी 3.0 में जिन नेताओं को कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया। उसमें स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर, राजीव चंद्रशेखर, अजय मिश्रा टेनी, जनरल वीके सिंह, अश्विनी चौबे और नारायण राणे का नाम शामिल है। इसी तरह से अजय भट्ट, साध्वी निरंजन ज्योति, निशीथ प्रमाणिक, मीनाक्षी लेखी, राजकुमार रंजन सिंह, आरके सिंह, अर्जुन मुंडा, सुभाष सरकार, जॉन बारला, भारती पंवार, नारायण राणे, रावसाहेब दानवे, कपिल पाटिल और भगवत कराड को भी कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया।

अजय भट्ट, अनुराग ठाकुर और नारायण राणे तो ऐसे नेता हैं, जो अपनी-अपनी सीटों पर भारी वोटों के अंतर से जीते हैं। इसके बाद भी उन्हें कैबिनेट में जगह नहीं मिल पाई है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो