scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

संसद में दिखी पीएम मोदी-राहुल गांधी के बीच गर्मजोशी, क्या इस सत्र में सत्ता-विपक्ष के बीच बन पाएगी सहमति?

लोकसभा में सरकार और विपक्ष पहले ही दिन आमने-सामने दिखाई दिया। पीएम मोदी और राहुल गांधी ने हाथ मिलाया और स्पीकर के संबोधन पर हंगामा भी हुआ।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: June 27, 2024 08:12 IST
संसद में दिखी पीएम मोदी राहुल गांधी के बीच गर्मजोशी  क्या इस सत्र में सत्ता विपक्ष के बीच बन पाएगी सहमति
सदन में हाथ मिलाते दिखे पीएम मोदी और राहुल गांधी (Photo : PTI)
Advertisement

लोकसभा स्पीकर के तौर पर ओम बिरला ने एक बार फिर अपना पद संभाल लिया है। जब ध्वनिमत के जरिए उनका चुनाव हुआ तो स्वागत के लिए पीएम मोदी और सदन में विपक्ष के नेता राहुल गांधी उनका स्वागत करने के लिए आगे आए। यह एक ऐसा लम्हा था जब लंबे वक़्त बाद दोनों नेताओं को एक साथ फ्रेम में देखा गया।

Advertisement

 तस्वीर जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आईं। कुछ देर बाद ही पक्ष विपक्ष के बीच तीखी बहसें शुरू हो गई। वजह स्पीकर का संबोधन था जिसमें वह इंदिरा गांधी के ज़रिए लगाए गए आपातकाल का ज़िक्र कर रहे थे। विपक्ष ने उनके बयान को विभाजनकारी बयान करार दिया। जब हंगामा ज़्यादा बढ़ा तो कार्यवाही स्थगित कर दी गई और एक संदेश गया कि 18वीं लोकसभा का मिजाज थोड़ा अलग होने वाला है।

Advertisement

इस बार अलग होगा लोकसभा का मिजाज

इस बार 16वीं और 17वीं लोकसभा से अलग 18वीं लोकसभा में विपक्ष का एक मान्यता प्राप्त नेता (LOP) सदन में मौजूद है। कांग्रेस ने रणनीति के तहत राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाया है। पिछली लोकसभा में विपक्ष का कोई नेता नहीं था क्योंकि किसी भी विपक्षी दल ने इस पद पर दावा करने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं जीती थीं।

इस बार कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं और कांग्रेस इंडिया गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी है। एकजुट विपक्ष भी इस सदन में दिखाई दे रहा है, ऐसे में सरकार के फैसलों पर तीखी बहसें होंगी और विपक्ष बहुत आसानी से सरकार को अपने फैसलों को मनवाने नहीं देगा।

अब जब लोकसभा में स्पीकर पद का चुनाव, शपथ ग्रहण सभी ज़रूरी फैसले पूरे हो चुके हैं तो विपक्ष कई मुद्दों को उठाने के लिए तैयार दिखाई दे रहा है। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में विपक्ष नीट-नेट पेपर लीक, बंगाल में हाल ही में हुई कंचनजंगा ट्रेन दुर्घटना आदि मुद्दों पर आवाज़ उठा सकता है। एनडीए के पास लोकसभा में 293 सांसद हैं। विपक्ष के पास कम से कम 236 सांसद हैं और उसे छोटी पार्टियों और कुछ निर्दलीयों से भी समर्थन मिलने की उम्मीद है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो