scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

नतीजों के बाद भी तकरार या शिष्टाचार? क्या मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होगा I.N.D.I.A.

कांग्रेस के संगठन महसचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि शपथ ग्रहण में शामिल होने के बारे में फैसला इंडिया अलायंस ही करेगा।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 08, 2024 21:08 IST
नतीजों के बाद भी तकरार या शिष्टाचार  क्या मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होगा i n d i a
नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी। (इमेज-पीटीआई)
Advertisement

PM Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी कल (रविवार) को राष्ट्रपति भवन में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसी बीच, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि इंडिया गठबंधन को अभी तक प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण नहीं मिला है, लेकिन न्योता मिलने के बाद इस पर विचार किया जाएगा।

Advertisement

जयराम रमेश ने कहा कि कल शाम होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए केवल इंटरनेशनल नेताओं को ही निमंत्रण मिला है। अभी तक विपक्षी नेताओं को निमंत्रण नहीं मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर इंडिया जनबंधन को निमंत्रण मिलता है तो वे समारोह में शामिल होने के बारे में सोच सकते हैं। कांग्रेस के संगठन महसचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि शपथ ग्रहण में शामिल होने के बारे में फैसला इंडिया अलायंस ही करेगा। वहीं, उन्होंने राजस्थान में अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता हनुमान बेनीवाल की नाराजगी की सिरे से नकार दिया और कहा कि कि उन्होंने खुद बेनीवाल से बात की है और अब सबकुछ ठीक है।

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी कल लेंगे पीएम पद की शपथ

भारत ने नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे को निमंत्रण भेजा है। प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह कल शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा। उनके मंत्रिमंडल के सदस्य भी शपथ लेंगे।

मंत्रालयों को लेकर भी चर्चा तेज

ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी के पास गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे जरूरी विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय भी रह सकते हैं। वहीं, उसके सहयोगियों को पांच से लेकर आठ कैबिनेट पद आवंटित किए जा सकते हैं। पार्टी के अंदर जहा अमित शाह और राजनाथ सिंह जैसे नेताओं का नए मंत्रिमंडल में शामिल होना कंफर्म माना जा रहा है। वहीं, लोकसभा इलेक्शन जीतने वाले पूर्व सीएम जैसे शिवराज सिंह चौहान, बसवराज बोम्मई, मनोहर लाल खट्टर और सर्बानंद सोनोवाल मोदी सरकार में शामिल होने वाले मुख्य दावेदारों में से एक हैं।

इंडिया गठबंधन ने बीजेपी को बहुमत का आंकड़ा छूने से रोका

बता दें कि इस लोकसभा इलेक्शन में इंडिया गठबंधन ने कड़ी टक्कर देते हुए भारतीय जनता पार्टी को बहुमत का आंकड़ा छूने से रोक दिया और कई सीटों पर भारी नुकसान पहुंचाया। हालांकि एनडीए ने बहुमत हासिल करते हुए 293 सिटों पर जीत हासिल की और इंडिया गठबंधन को 234 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। वहीं, बीजेपी ने अकेले दम पर 240 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस के खाते में केवल 99 सीटें आईं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो