scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं अन्नपूर्णा देवी? RJD से शुरू किया राजनीतिक सफर, अब PM मोदी ने बनाया कैबिनेट मंत्री

अन्नपूर्णा देवी की राजनीति में एंट्री उनके पति रमेश यादव की मृत्यु के बाद हुई। 1998 में अन्नपूर्णा देवी ने राजनीति में प्रवेश किया।
Written by: Abhishek Angad
नई दिल्ली | Updated: June 10, 2024 09:35 IST
कौन हैं अन्नपूर्णा देवी  rjd से शुरू किया राजनीतिक सफर  अब pm मोदी ने बनाया कैबिनेट मंत्री
अन्नपूर्णा देवी मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनी हैं।
Advertisement

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है। उनके मंत्रिमंडल में 72 मंत्री शामिल हैं। पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में सात महिलाओं को भी शामिल किया गया है, जिसमें से दो कैबिनेट मंत्री हैं। निर्मला सीतारमण के अलावा अन्नपूर्णा देवी का नाम चर्चा में बना हुआ है, जिन्हें मोदी सरकार के कैबिनेट में जगह मिली है।

Advertisement

कौन हैं अन्नपूर्णा देवी?

अन्नपूर्णा देवी की राजनीति में एंट्री उनके पति रमेश यादव की मृत्यु के बाद हुई। 1998 में अन्नपूर्णा देवी ने राजनीति में प्रवेश किया। उनकी शुरुआत आरजेडी से हुई। आरजेडी से ही उनके पति भी नेता थे। अन्नपूर्णा देवी झारखंड के कोडरमा से सांसद चुनी गई हैं। वह पिछली मोदी सरकार में केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री थीं। अन्नपूर्णा देवी 2019 में बीजेपी में शामिल हुई। उसके पहले वह आरजेडी के टिकट पर पांच बार विधायक रह चुकी थीं।

Advertisement

55 वर्षीय अन्नपूर्णा देवी नई मंत्रिपरिषद में सात महिलाओं में से एक हैं और निर्मला सीतारमण के अलावा दो महिला कैबिनेट मंत्रियों में से एक हैं। कोडरमा में सीपीआई (ML) लिबरेशन के विनोद कुमार सिंह के खिलाफ उनकी जीत का अंतर 3.77 लाख था। ये राज्य में बीजेपी के जीतने वाले उम्मीदवारों में सबसे अधिक था।

अन्नपूर्णा देवी ने 1998 में अपने पति की मृत्यु के बाद तत्कालीन अविभाजित बिहार में आरजेडी के टिकट पर कोडरमा विधानसभा उपचुनाव में सफलतापूर्वक चुनाव लड़कर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। अन्नपूर्णा देवी ने आरजेडी के उम्मीदवार के रूप में 2000, 2004, 2005 और 2009 में इस सीट से विधानसभा चुनाव जीता और 2012 में उन्हें झारखंड सरकार में मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

Advertisement

जानें अन्नपूर्णा देवी का प्रभाव

ओबीसी यादव समुदाय से आने वाली अन्नपूर्णा देवी का कोडरमा लोकसभा सीट के छह विधानसभा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रभाव देखा जाता है। झारखंड में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। उन्होंने 2014 और 2019 के बीच झारखंड आरजेडी प्रमुख के रूप में कार्य किया, लेकिन 2019 में भाजपा में चली गईं। उस वर्ष पहली बार कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी ने लोकसभा चुनाव लड़ा, जहां उन्होंने झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के बाबूलाल मरांडी को 4.55 लाख वोटों से हराया।

Advertisement

एक सांसद के रूप में अन्नपूर्णा देवी ने लोकसभा में कई बहसों में सक्रिय रूप से भाग लिया है। उन्होंने सरकार द्वारा बचाए गए बच्चों के कौशल विकास पर काम करने का आग्रह किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे अपने माता-पिता के साथ फिर से मिल सकें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो