scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM मोदी ने 10 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, जानें किन राज्यों का सफर होगा आसान

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखा दी है।
Written by: न्यूज डेस्क
अहमदाबाद | Updated: March 12, 2024 10:25 IST
pm मोदी ने 10 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी  जानें किन राज्यों का सफर होगा आसान
पीएम नरेंद्र मोदी। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अहमदाबाद में डीएफसी के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे और 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वहीं, अहमदाबाद मुंबई सेंट्रल समेत 10 वंदे भारत ट्रेनों को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखा दी है।

पीएम मोदी ने जिन वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है उनमें अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु-डॉ एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बंगलूरू, रांची-वाराणसी, खजुराहो-दिल्ली (निजामुद्दीन) के बीच 10 नई वंदे भारत ट्रेन शामिल हैं।

Advertisement

चार वंदे भारत ट्रेनों के एक्सटेंशन को भी हरी झंडी दिखाई

पीएम मोदी जिन चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को हरी झंडी दिखाई उनमें अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत को द्वारका तक बढ़ाया जा रहा है। अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत को चंडीगढ़ तक बढ़ाया जा रहा है। गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज और तिरुवनंतपुरम-कासरगोड वंदे भारत को मंगलूरू तक बढ़ाया जा रहा है। इनके अलावा प्रधानमंत्री आसनसोल और हटिया तथा तिरुपति और कोल्लम स्टेशनों के बीच दो नई ट्रेनों की शुरुआत की।

पीएम मोदी बोले- भारत एक युवा देश

कई रेलवे परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत एक युवा देश है, यहां एक बड़ी युवा आबादी रहती है। मैं युवाओं से कहना चाहता हूं कि आज जो उद्घाटन हुआ है, वह हमारे लिए है। आज जो शिलान्यास हुआ है, वह आपके उज्ज्वल भविष्य की गारंटी लेकर आया है। आजादी के बाद जो सरकारें आईं, उन्होंने राजनीतिक स्वार्थ को प्राथमिकता दी। भारतीय रेल उसी का बड़ा शिकार है। सबसे पहले मैंने यही किया था। रेलवे को सरकार के बजट में शामिल करें, इससे अब सरकार के धन का उपयोग रेलवे के विकास के लिए किया जाता है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमारी सरकार ने भारतीय रेलवे को नरक जैसी स्थिति से बाहर निकालने के लिए आवश्यक इच्छाशक्ति दिखाई। अब, रेलवे का विकास उनमें से एक है। यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह दिन इच्छाशक्ति का जीता-जागता सबूत है। देश के युवा तय करेंगे कि उन्हें कैसा देश और रेलवे चाहिए। ये 10 साल का काम अभी तो ट्रेलर है, मुझे तो और आगे जाना है।

Advertisement

पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे

पीएम मोदी गुजरात में पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे। इस कॉम्प्लेक्स की कीमत 20,600 करोड़ रुपये होगी और इसमें ईथेन और प्रोपेन हैंडलिंग सुविधाएं शामिल होंगी, जो क्षेत्र में पेट्रोकेमिकल क्षेत्र के विकास में बहुत योगदान देंगी। इन परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास से रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है।

पीएम मोदी साबरमती आश्रम जाएंगे

पीएम मोदी पुनर्निर्मित कोचरब आश्रम का अनावरण करेंगे। यह 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा बनाया गया पहला आश्रम था। गुजरात विद्यापीठ इसे एक स्मारक और पर्यटक आकर्षण के रूप में सुरक्षित करता है। प्रधानमंत्री गांधी आश्रम स्मारक के लिए मास्टर प्लान भी लॉन्च करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल "आश्रम भूमि वंदना" कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ शामिल होंगे। रविवार को जारी एक सरकारी घोषणा के अनुसार, इस पहल का उद्देश्य साबरमती आश्रम के आसपास के बुनियादी ढांचे में सुधार करना, आने वाले मेहमानों को आधुनिक सेवाएं देना और गांधीजी के लिए एक विश्व स्तरीय स्मारक बनाना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो