scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NCR समेत पश्चिमी यूपी के लोगों को जल्द मिलने वाली है बड़ी राहत, जानें कब शुरू होगा दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे

दिल्ली से देहरादून के लिए 12 हजार करोड़ रुपये की लागत से एक्सप्रेसवे तैयार किया जा रहा है। इसके तैयार होने के बाद दिल्ली से देहरादून का रास्ता सिर्फ 2.30 घंटे में पूरा हो जाएगा।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | April 30, 2024 13:19 IST
ncr समेत पश्चिमी यूपी के लोगों को जल्द मिलने वाली है बड़ी राहत  जानें कब शुरू होगा दिल्‍ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे
दिल्ली से देहरादून के लिए एक्सप्रेसवे का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। (ANI)

Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली-एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को जल्द बड़ी राहत मिलने जा रही है। दिल्ली से लेकर देहरादून तक बनाए जा रहे एक्सप्रेसवे का काम जल्द पूरा होने वाला है। इसके बनने से कई शहरों को फायदा मिलेगा। इस एक्सप्रेसवे के दो फेस का काम पूरा हो चुका है। तीसरे और चौथे फेज के लिए काम पूरी रफ्तार पर है। सूत्रों का कहना है कि जुलाई में सोनिया विहार से ईस्‍टर्न पेरीफेरल एक्‍सप्रेसवे (ईपीएई) जंक्‍शन को जल्‍द खोल दिया जाएगा।

2.30 घंटे में पूरा होगा दिल्ली से देहरादून का सफर

दिल्ली से देहरादून तक 212 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण 12 हजार करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद दिल्ली से देहरादून की यात्रा ढाई घंटे में पूरी हो सकेगी। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली में अक्षरधाम के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, शास्त्री पार्क, खजूरी खास, मंडोला के खेकड़ा में ईपीई इंटरचेंज, उत्तर प्रदेश के बागपत, शामली, सहारनपुर से शुरू होकर उत्तराखंड के देहरादून तक किया जा रहा है। इनमें गणेशपुर से देहरादून तक के मार्ग को वन्यजीवों के लिए सुरक्षित रखा गया है। इसमें 12 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड, छह पशु अंडरपास, दो हाथी अंडरपास, दो बड़े पुल और 13 छोटे पुल का प्रावधान है।

4 फेज में हो रहा एक्सप्रेसवे का निर्माण

इस एक्सप्रेसवे का निर्माण 4 चरणों में पूरा किया जा रहा है। पहले फेज में अक्षरधाम से यूपी के सोनिया विहार तक करीब 14.75 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा। यह अक्षरधाम से गीता कॉलोनी, शास्त्री पार्क, खजूरी खास, यूपी बॉर्डर होते हुए मंडोली तक बनेगा। वहीं दूसरे पैकेज में 16.45 किमी सोनिया विहार से ईपीई जंक्‍शन, बागपत तक बनाया जाएगा। इसमें कुछ हिस्सा एलेवेटेड भी बनाया जा रहा है। अक्षरधाम मंदिर से बागपत के खेकड़ा तक करीबन 31 किमी लंबे पहले हिस्से को दो पैकेज का 90 फीसदी काम हो गया है गया है।

दिल्ली में 5 और गाजियाबाद में 2 जगहों से होगी एंट्री

एक्सप्रेसवे पर दिल्ली की सभी मुख्य सड़कों का ट्रैफिक सीधे लूप और रैंप के जरिये आ-जा सकेगा। इसके लिए दिल्ली की सीमा में पांच जगहों पर प्रवेश और निकासी की सुविधा होगी। वहीं, गाजियाबाद की सीमा में दो जगहों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद प्रतिदिन करीब ढाई लाख वाहन बिना जाम में फंसे दिल्ली और गाजियाबाद की सीमा से बाहर जा सकेंगे। अभी लोगों को दिल्ली में यमुनापार और लोनी में भारी जाम का सामना करना पड़ता है। दिल्ली-सहारनपुर मार्ग से होते हुए देहरादून जाने में फिलहाल 6-7 घंटे लगते हैं। एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी काम में कमी आएगी।

Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो