scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ओडिशा में नहीं है कोई आधिकारिक CM आवास, नवीन पटनायक ने 24 साल तक अपने घर से ही किया काम

Odisha CM House: कल ओडिशा के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण होना है, जिनके नाम का जल्द ही एलान हो जाएगा लेकिन राज्य में सीएम का कोई आधिकारिक आवास नही है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | June 11, 2024 16:00 IST
ओडिशा में नहीं है कोई आधिकारिक cm आवास  नवीन पटनायक ने 24 साल तक अपने घर से ही किया काम
Odisha CM House: 24 साल तक सीएम रहे हैं नवीन पटनायक (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Odisha CM House: ओडिशा में 24 साल बाद सरकार बदली है, क्योंकि 2024 के विधासनभा चुनाव में बीजेपी ने यहां बीजेडी के खिलाफ बहुमत हासिल किया है। ऐसे में यहां सरकार गठन की कवायदें तेज हो गई है। बीजेपी ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक बनाया है। आज बीजेपी में विधायक दल की बैठक होनी है और बुधवार को नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह होना है। इन सबके बीच एक बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर ओडिशा के नए सीएम रहेंगे कहां, क्योंकि ओडिशा में सीएम का कोई आधिकारिक आवास है ही नहीं।

Advertisement

दरअसल, ओडिशा में फिलहाल कोई आधिकारिक मुख्यमंत्री आवास नहीं है। सरकार गठन तक कार्यवाहक मुख्यमत्री नवीन पटनायक बीते 24 वर्षों से अपने पिता बीजू पटनायक द्वारा बनवाए गए पैतृक आवास से ही काम चला रहे थे। सामान्य प्रशासन विभाग ने नए मुख्यमंत्री के आवास के लिए तलाश शुरू कर दी है।

Advertisement

कहां रहेंगे नए मुख्यमंत्री?

ओडिशा के एक अधिकारी के हवाले से एक रिपोर्ट में टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा है कि मुख्यमंत्री के शिकायत प्रकोष्ठ समेत कुछ खाली क्वार्टरों को सीएम आवास के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। क्वार्टर के चयन के बाद इसका मॉडिफिकेशन किया जाएगा और इसमें कुछ समय लगेगा।

बता दें कि पूर्व कांग्रेस सीएम जेबी पटनायक और गिरिधर गमांग राजभवन और एजी स्क्वायर के बीच स्थित एक सरकारी क्वार्टर में रहते थे। इस घर को बाद में नवीन पटनायक ने मुख्यमंत्री के शिकायत प्रकोष्ठ में बदल दिया था।

Advertisement

अधिकारियों ने बनाया है ये प्लान

जब तक CM आवास के लिए कोई उपयुक्त घर नहीं मिल जाता, तब तक अस्थायी आवास के लिए स्टेट गेस्ट हाउस में एक सुइट तैयार करने की योजना बनाई जा रही है।

Advertisement

गौरतलब है कि बीजेपी ने 147 सदस्यीय विधानसभा में 78 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर चुकी है और हालांकि पार्टी ने अभी तक अपने विधायक दल के नेता का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि पार्टी आज अपने सीएम को लेकर बीजेपी की तरफ से कोई बड़ा ऐलान हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो