scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अभी तक नहीं करवाया वोटिंग के लिए रजिस्टर? जल्दी करें अप्लाई, मिलेगा आकर्षक उपहार, जानिए क्या है प्रोसेस

Haryana Voters: निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर 4 से 5 नवंबर तथा 2 से 3 दिसंबर को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा।
Written by: न्यूज डेस्क
October 07, 2023 10:32 IST
अभी तक नहीं करवाया वोटिंग के लिए रजिस्टर  जल्दी करें अप्लाई  मिलेगा आकर्षक उपहार  जानिए क्या है प्रोसेस
Haryana Voter: हरियाणा में नए वोटर बनने पर मिलेगा आकर्षक उपहार। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Haryana Voters: हरियाणा सरकार ने युवाओं और युवतियां का नाम मतदाता सूची में जोड़ने पर आकर्षक उपहार देने की पहल शुरू की है। युवाओं और युवतियों को नए वोट बनवाने पर लकी ड्रा के माध्यम से आकर्षक उपहार दिए जाएंगे। इसके तहत 1 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक वोट बनवाने वालों को 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से निकाले ड्रा में लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव दिए जाएगें। इसके अलावा इस अवधि के दौरान नए वोट बनवाने वाले मतदाताओं को टी-शर्ट प्रदान की जाएगी।

उपहार में क्या मिलेगा?

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि 1 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक नए वोट बनवाने वाले मतदाताओं को 3 लैपटॉप, 2 स्मार्टफोन तथा 100 पेन ड्राइव उपहार के रूप में प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि मतदाता बनने का शुरू हुआ त्योहार “आओ भाग लेकर पाओ आकर्षक उपहार की पहल प्रदेश के पात्र युवाओं एवं महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है।

Advertisement

कौन लोग होंगे पात्र?

अग्रवाल ने कहा कि जिनकी आयु 18 वर्ष हो गई है, और अपना वोट बनवाने के लिए पात्र हैं, उन्हें वोट बनवाने के लिए स्थाई आवास का पता, जन्म तिथि और पासपोर्ट साइज का फोटो सहित तीनों की फोटो प्रतियां फार्म 6 के साथ लगानी होंगी।

ऑनलाइन मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से तथा ऑफलाइन बीएलओ के माध्यम से वोट बनवा सकते हैं और यदि वोट बनवाने के लिए किसी भी तरह की दिक्कतें आती हैं तो वे वोटर हेल्पलाइन नम्बर 1950 तथा वोटर हेल्पलाइन एप पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर 4 से 5 नवंबर तथा 2 से 3 दिसंबर को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान संबंधित बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरवाने का कार्य करेंगे। इसके बाद 5 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उसमें इन उपहारों को शामिल किया जाएगा।

Advertisement

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि विशेषकर गुरुग्राम, फरीदाबाद जिला के कॉर्पोरेट कार्यालयों में कार्य करने वाले लोगों में यह धारणा है कि वोट बनवाने के लिए सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं, जिसे गलत साबित करने के लिए आयोग ने ऑनलाइन और ऑफलाइन सरल व आसान प्रक्रिया शुरू की है। इस कार्यक्रम के उद्देश्य कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे। इसके अलावा यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है तो इसकी सूचना संबंधित बीएलओ को दी जाए, ताकि मृतक मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटाया जा सके।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो