scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अगर NOTA पर ज्यादा वोट पड़े तो क्या दोबारा चुनाव होगा? CJI चंद्रचूड़ की बेंच का EC से सवाल

मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा की तरफ से सर्वोच्च अदालत में ये याचिका दायर की गई है। याचिका में मांग की गई है कि अगर नोटा बटन को सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं तो उस स्थिति में दोबारा चुनाव करवाने की व्यवस्था होनी चाहिए।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | April 26, 2024 14:14 IST
अगर nota पर ज्यादा वोट पड़े तो क्या दोबारा चुनाव होगा  cji चंद्रचूड़ की बेंच का ec से सवाल
Supreme Court: भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़। (PTI)
Advertisement

देश में लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व मनाया जा रहा है, इस समय दूसरे चरण की वोटिंग जारी है और 88 सीटों पर 13 राज्यों की जनता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रही है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि अगर नोटा बटन ईवीएम पर सबसे ज्यादा बार दबाया जाए तो उस सीट पर फिर चुनाव होना चाहिए।

Advertisement

जानकारी के लिए बता दें कि मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा की तरफ से सर्वोच्च अदालत में ये याचिका दायर की गई है। याचिका में मांग की गई है कि अगर नोटा बटन को सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं तो उस स्थिति में दोबारा चुनाव करवाने की व्यवस्था होनी चाहिए। शिव खेड़ा ने तो यहां तक कह दिया है कि जिस भी प्रत्याशी को किसी भी सीट पर नोटा से भी कम वोट मिलते हैं तो उसे पांच साल के लिए चुनाव लड़ने से रोक देना चाहिए, वो किसी भी प्रकार का चुनाव ना लड़ सके, ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए।

Advertisement

अभी के लिए सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग ने इस बारे में पूछा और उनसे ही जवाब दाखिल करने को कहा है। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ही इस मामले की सुनवाई कर रही है। यहां समझने वाली बात ये है कि अभी अगर कोई फैसला इस पर दिया भी जाता है तो उसका असर आगामी लोकसभा चुनाव पर नहीं पड़ने वाला है। ऐसे में अगर कोई फैसला आता भी है तो आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए होगा।

बड़ी बात ये है कि देश में जैसा सिस्टम चल रहा है, उसके तहत जिस भी प्रत्याशी को सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं, उसे विजयी घोषित कर दिया जाता है। लेकिन अब याचिका के अनुसार अगर नोटा को ज्यादा वोट मिलते हैं तो फिर से चुनाव करवाने का प्रावधान होना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो