होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Noida Fake Call Centre: नोएडा में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 40 लड़के और 33 लड़कियां गिरफ्तार

Noida News: नोएडा में पुलिस ने सेक्टर 90 में एक दबिश देक एक बड़े फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 30, 2024 15:18 IST
Noida Fake Call Centre: नोएडा पुलिस का बड़ा एक्शन (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Noida Fake Call Centre: नोएडा के सेक्टर-90 में भूटानी अल्फाथन में दबिश देकर पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। कॉल सेंटर से 73 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें 33 महिलाएं हैं। पुलिस के अनुसार, गिरोह अमेरिकी नागरिकों से ठगी करता था और अब तक हजारों लोगों से करोड़ों रुपये लूट चुका है। ADCP सेंट्रल नोएडा हिरदेश कठेरिया ने बताया है कि पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर शुक्रवार की रात छापा मारकर फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया है।

गिरफ्तार लोगों में से 61 युवक-युवतियों को निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया है। 12 मुख्य आरोपियों को जेल भेज दिया गया है, इनकी पहचान विशाल शर्मा निवासी शामली, अजय कुमार निवासी महोबा, गोविंद निवासी विजयनगर गाजियाबाद, हुविका जेम्स क्ले और अन्य है। सभी निवासी नागालैंड, जित्तू हजोंग मेघालय और अनुज तिवारी निवासी कुंडा प्रतापगढ़ के रूप में हुई। मुख्य आरोपी सौरभ बंटी समेत चार लोग फरार है।

Advertisement

अमेरिकी लोगों के साथ ठगी

पुलिस के मुताबिक फर्जी कॉल सेंटर में काम करने वाले अधिकांश युवक-युवती, नागालैंड के रहने वाले लोग हैं। ये लोग नोएडा और गाजियाबाद में किराए के मकान में रहते थे। युवक-युवती नागालैंड के रहने वाले हैं। ये लोग गाजियाबाद में किराये के मकान में रहते थे, और फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना जानते हैं। ये आरोपी अमेरिकी लोगों से अंग्रेजी में बात कर वह उन्हें झांसे में लेकर ठगी कर लेते थे।

Advertisement

डराकर वसूलते थे रकम

कॉल सेंटर के जरिए आरोपी फर्जी टेली कॉलिंग का इस्तेमाल करके अमेरिकी नागरिकों को कॉल करते थे और फिर उनका सोशल सिक्योरिटी नंबर मांगा जाता था, इसके बाद ये आरोपी उनसे क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से ठगी की जाती थी। आरोपियों ने झांसे में लेने के लिए अमेरिकी मार्शल औऱ अमेरिकी ट्रेजरी ईमेल आईडी भी बनाई जाती थी और फिर अवैध गतिविधियों की में पकड़े जाने का डर दिखाकर उनसे रकम वसूल कते थे।

पुलिस को अपनी जांच में यह भी पता चला है कि इन आरोपियों ने चार महीने पहले फर्जी कॉल सेंटर चलाने के लिए बिल्डिंग किराये पर ली थी। इसके लिए फर्जी कंपनी के नाम से एग्रीमेंट किया गया था। सात लाख रुपये महीना किराया तय हुआ था। कॉल सेंटर में 70 से अधिक लोग काम करते थे, इनमें अधिकांश नागालैंड के रहने वाले हैं।

Advertisement
Tags :
Noida
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement