scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

देश में लागू नए आपराधिक कानून, गृहमंत्री अमित शाह ने समझाई बारीकियां

देश में लागू नए आपराधिक कानूनों पर आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इन अंग्रेजों के जमाने के कानूनों को 75 साल बात खत्म किया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 13:47 IST
देश में लागू नए आपराधिक कानून  गृहमंत्री अमित शाह ने समझाई बारीकियां
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस (सोर्स - BJP/X)
Advertisement

New Criminal Laws Implementation: देश में आज यानी 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू किए गए हैं। इनको लेकर आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक बार फिर आम लोगों को यह समझायाा है कि आखिर ये कानून क्यों बदले गए और ये कानून क्यों देश की न्याय व्यवस्था का भारतीय करण है। अमित शाह ने कहा कि इन अंग्रेजों के जमाने के कानूनों को 75 साल बात खत्म किया गया है।

Advertisement

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि तीनों ही कानून मध्य रात्रि से लागू हो गए हैं। आईपीसी की जगह बीएनएस ने ले ली है। सबसे पहले हमने इसमें संविधान की आत्मा के तहत धाराओं और चैप्टर की प्रायॉरिटी तय की है। साथ ही महिलाओं बच्चों को प्राथमिकता दी गई है, जो कि जरूरी था।

Advertisement

खत्म किए गए ब्रिटिश कानून

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं देश के लोगों को बधाई देना चाहता हूं कि आज़ादी के करीब 77 साल बाद हमारी क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम पूरी तरह से स्वदेशी हो रही है। यह भारतीय मूल्यों पर काम करेगी। 75 साल बाद इन कानूनों पर विचार किया गया और आज से जब ये कानून लागू हो रहे हैं, तो औपनिवेशिक कानूनों को खत्म कर दिया गया है।

अमित शाह ने कहा है कि भारतीय संसद में बने कानूनों को व्यवहार में लाया जा रहा है। अब दंड की जगह न्याय होगा। देरी की जगह त्वरित सुनवाई होगी और त्वरित न्याय होगा। पहले सिर्फ़ पुलिस के अधिकार सुरक्षित थे, लेकिन अब पीड़ितों और शिकायतकर्ताओं के अधिकार भी सुरक्षित होंगे।

Advertisement

आधी रात से लागू हो गए नए कानून

नए आपराधिक कानूनों को लेकर बात करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एक नए दृष्टिकोण के साथ, ये तीन कानून आधी रात से लागू हो गए हैं। अब भारतीय दंड संहिता (IPC) की जगह भारतीय न्याय संहिता (BNS) होगी। दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) होगी। भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) होगा।

Advertisement

फैलाई जा रही हैं भ्रांतियां

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दोनों सदनों में चर्चा के बाद कानून बनाए गए। चार साल तक इन कानूनों पर विचार हुआ। नए कानूनों से जांच तेजी से होगी। ये भारत की संसद द्वारा बनाए गए कानून हैं। उन्होंने कहा कि भ्रांति फैलाई जा रही है कि नए कानूनों में 15 दिन की लिमिट को बढ़ाया गया है, ये गलत है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि BNS के तहत दर्ज पहला मामला ग्वालियर में दर्ज हुआ है। ये बाइक चोरी है। दिल्ली में दर्ज स्ट्रीट वेंडर के खिलाफ मामला पुलिस ने खारिज कर दिया है।

महिलाओं के लिए खास सुविधाएं

गृहमंत्री ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि यह बहुत पहले किया जाना चाहिए था। 35 धाराओं और 13 प्रावधानों वाला एक पूरा अध्याय जोड़ा गया है। अब सामूहिक बलात्कार पर 20 साल की कैद या आजीवन कारावास होगा। नाबालिग से बलात्कार पर मृत्युदंड होगा, पहचान छिपाकर या झूठे वादे करके यौन शोषण के लिए एक अलग अपराध परिभाषित किया गया है।

महिलाओं से जुड़े अपराधों को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि पीड़िता का बयान उसके घर पर महिला अधिकारियों और उसके अपने परिवार की मौजूदगी में दर्ज करने का प्रावधान किया गया है। अमित शाह ने कहा कि ऑनलाइन एफआईआर की सुविधा भी दी गई है। हमारा मानना ​​है कि इस तरह से बहुत सी महिलाओं को शर्मिंदगी से बचाया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो