scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haryana CM: 'नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री और सांसद दोनों नहीं हो सकते', हाई कोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार से मांगा जवाब; जानिए पूरा मामला

Punjab-Haryana High Court: भट्टी ने हाल ही में शपथ लेने वाले पांच अन्य मंत्रियों की नियुक्ति को भी चुनौती दी है। कोर्ट इस मामले में 30 अप्रैल को सुनवाई करेगा।
Written by: न्यूज डेस्क
चंडीगढ़ | Updated: March 20, 2024 11:31 IST
haryana cm   नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री और सांसद दोनों नहीं हो सकते   हाई कोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार से मांगा जवाब  जानिए पूरा मामला
Haryana CM: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी । (PTI)
Advertisement

Punjab-Haryana High Court: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बने नायब सिंह सैनी को लेकर पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में एक याचिका की गई है। यातिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कहा कि नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री और सांसद दोनों ने नहीं हो सकते हैं।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने सोमवार को भाजपा नेता नायब सिंह सैनी की हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र और हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया।

Advertisement

एक्टिंग चीफ जस्टिस गुरमीत सिंह संधावालिया और जस्टिस लपीता बनर्जी की खंडपीठ ने वकील जगमोहन सिंह भट्टी द्वारा दायर याचिका पर राज्य और केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। भट्टी ने हाल ही में शपथ लेने वाले पांच अन्य मंत्रियों की नियुक्ति को भी चुनौती दी है। कोर्ट ने मामले को 30 अप्रैल को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है।

हरियाणा में सरकार के नए प्रमुख के रूप में सिंह की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में अपने मंत्रिमंडल के साथ पद से इस्तीफा दे दिया था।

Advertisement

मनोहर लाल खट्टर के तुरंत बाद भट्टी ने इस आधार पर जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की कि सिंह विधायिका के सदस्य नहीं थे और उन्होंने संसद सदस्य (सांसद) के रूप में इस्तीफा नहीं दिया था।

Advertisement

हालांकि सिंह ने याचिका में तर्क दिया था कि राज्य विधानसभा में पहले से ही अधिकतम 90 विधायक हैं और इसलिए सैनी को नियुक्त नहीं किया जा सकता था, सोमवार को कोर्ट को बताया गया कि एक विधायक ने विधानसभा में सैनी के लिए जगह बनाने के लिए इस्तीफा दे दिया था।

भट्टी ने कहा कि चूंकि सिंह ने कुरूक्षेत्र संसदीय क्षेत्र के सांसद पद से इस्तीफा नहीं दिया है, इसलिए राज्यपाल उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ नहीं दिला सकते।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो