scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं Drew Hicks? नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड में PM ने किया सम्मानित, भारत को मानते हैं अपना घर

पीएम मोदी ने कंटेंट क्रिएटर्स से 'क्रिएट ऑन इंडिया मूवमेंट' शुरू करने और भारत की संस्कृति, विरासत और परंपराओं पर दुनिया के साथ कहानियों को साझा करने का आग्रह किया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: March 08, 2024 15:55 IST
कौन हैं drew hicks  नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड में pm ने किया सम्मानित  भारत को मानते हैं अपना घर
कौन हैं Drew Hicks (Source- screengrab/ ANI)
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत मंडपम में नेशनल क्रिएटर्स पुरस्कार प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आइए हम भारत के बारे में सृजन करें, दुनिया के लिए सृजन करें। 'ग्रीन चैंपियन' श्रेणी में प्रवेश पांडे को पुरस्कृत किया गया जबकि कीर्तिका गोविंदसामी को सर्वश्रेष्ठ कहानीकार का पुरस्कार दिया गया। गायिका मैथिली ठाकुर को ‘कल्चरल एंबेसडर ऑफ द ईयर' का पुरस्कार मिला। अलग-अलग श्रेणियों में कंटेंट बनाने वाले 20 क्रिएटर्स को सम्मानित किया। इन्हीं में से एक Drew Hicks को भी सम्मानित किया गया। हिंदी और भोजपुरी में वीडियो बनाने वाले अमेरिकी यूट्यूबर ड्र्यू हिक्स को प्रधानमंत्री मोदी ने बेस्ट इंटरनेशनल क्रिएटर का अवार्ड दिया।

पीएम मोदी द्वारा नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिएटर पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर ड्र्यू हिक्स ने कहा, "मैं फ्लोरिडा से हूं लेकिन लंबे समय से भारत में हूं। मैंने बचपन में हिंदी सीखी थी। मैं यह पुरस्कार पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा कुछ कभी होगा।"

Advertisement

अमेरिकी यूट्यूबर ड्र्यू हिक्स ने हिंदी और भोजपुरी भाषा पर अच्छी पकड़ होने के वजह से सोशल मीडिया पर भारतीय दर्शकों के बीच एक अलग पहचान बनाई है। ड्र्यू ने बताया कि उन्होंने अपना बचपन भारत में बिताया है। इस दौरान उन्होंने हिंदी और भोजपुरी भाषा सीखी थी जिस वजह से दोनों भाषाओं में उनकी अच्छी पकड़ है।

Drew Hicks ने भारत में बिताया है बचपन

Drew Hicks के इन्स्टाग्राम पर लगभग 9 लाख फॉलोअर्स हैं। उनके फनी वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होते हैं। लोगों को यह जानने में काफी दिलचस्पी रहती है कि एक अमेरिकी होने बाद भी ड्र्यू कैसे इसती अच्छी हिंदी और भोजपुरी बोल लेते हैं। उन्होंने अपनी कहानी एक बार इन्स्टाग्राम पर एक पोस्ट डाल कर शेयर की थी। उन्होंने बताया था कि उनका भारत से कैसे जुड़ाव हुआ।

ड्र्यू हिक्स ने बताया कि जब वह 5 साल के थे तभी उनके माता-पिता वाराणसी आ गए थे। उनके पिता बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में थे। इसके बाद उनका परिवार बिहार चला गया। Drew ने बताया कि उन्होंने यहीं पर हिंदी सीखी।ड्र्यू हिक्स ने बताया कि वह 11 सालों तक भारत में रहे। इस दौरान उनका भारत से जुड़ाव बढ़ता गया। उन्होंने बताया कि उनका जीवन भी भारतीय बच्चों की तरह पतंग उड़ाते, क्रिकेट खेलते और भारतीय घरों की तरह दाल चावल खाते हुए गुजरा। Drew Hicks ने कहा कि वह भारत में कई जगह घूमे हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो