scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मोदी सरकार के ताकतवर मंत्रियों के पास कितना बजट? जानकर हो जाएंगे हैरान

निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री बनी हैं तो वहीं अमित शाह गृह मंत्रालय, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय, एफ जयशंकर विदेश मंत्रालय और शिवराज सिंह चौहान कृषि मंत्रालय संभाल रहे हैं।
Written by: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: June 16, 2024 15:40 IST
मोदी सरकार के ताकतवर मंत्रियों के पास कितना बजट  जानकर हो जाएंगे हैरान
फरवरी में अंतरिम बजट पेश हुआ था। (PHOTO SOURCE: SOCIAL MEDIA)
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बन चुकी है। केंद्र में अहम मंत्रालय पुराने चेहरों को ही मिले हैं। निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री बनी हैं तो वहीं अमित शाह गृह मंत्रालय, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय, एफ जयशंकर विदेश मंत्रालय और शिवराज सिंह चौहान कृषि मंत्रालय संभाल रहे हैं। बड़ा सवाल उठ रहा होगा कि आखिर में इन मंत्रालयों को कितना बजट आवंटित होता है?

Advertisement

फरवरी में वित्त मंत्री ने पेश किया था अंतरिम बजट

फरवरी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया था। यह बजट वित्त वर्ष 2024-25 के लिए था, जो 47.67 लाख करोड़ रुपये का था। अब जुलाई में एक बार फिर से बजट पेश होगा। यह बजट बहुत ही खास माना जाने वाला है क्योंकि सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस और अन्य सेक्टर्स में कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। आइए जानते हैं कि किस मंत्री के पास कितना बजट है।

Advertisement

निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण एक बार फिर से देश की वित्त मंत्री बनी हैं। अंतरिम बजट में 18.5 लाख करोड़ रुपये वित्त मंत्रालय को आवंटित हुए थे। यह कुल बजट का 39% हिस्सा था। वित्त मंत्री के पास कॉर्पोरेट मंत्रालय का भी प्रभार है, जिसके लिए बजट 667 करोड़ रुपये आवंटित हुआ है।

राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

राजनाथ सिंह मोदी सरकार के अहम मंत्री हैं और उन्हें दूसरी बात रक्षा मंत्रालय का प्रहार मिला है। रक्षा मंत्रालय का कुल बजट 6.2 लाख करोड़ रुपये का है। वित्त वर्ष 2024 के लिए यह बजट का दूसरा सबसे बड़ा हिस्सा है। बजट का करीब 13 फीसदी रक्षा मंत्रालय को जाता है।

Advertisement

नितिन गडकरी, सड़क एवं परिवहन मंत्रालय

नितिन गडकरी को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री का प्रभार दिया गया है। वह मोदी सरकार में 2014 से ही यह मंत्रालय संभाल रहे हैं। इस मंत्रालय को 2.78 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है, जो देश के बजट का 5.8 प्रतिशत हिस्सा है।

Advertisement

शिवराज सिंह चौहान, कृषि मंत्री

शिवराज सिंह मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं और मोदी मंत्रिमंडल में नए सदस्य बने हैं। उन्हें किसान कल्याण मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय का प्रभार मिला है। कृषि मंत्रालय को 1.3 लाख करोड़ रुपये जबकि ग्रामीण विकास मंत्रालय को 1.8 लाख करोड़ रुपये का बजट मिला है। यह कुल बजट का 6.5 फीसदी हिस्सा है।

अमित शाह, गृह और सहकारिता विभाग मंत्री

अमित शाह मोदी सरकार में दूसरी बार मंत्री बने हैं और उन्हें भी पुराना ही विभाग मिला है। अमित शाह गृह मंत्रालय और सहकारिता विभाग संभाल रहे हैं। गृह मंत्रालय को 1.4 लाख करोड़ रुपये जबकि सहकारिता मंत्रालय को 1200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित हुआ है। यह देश के बजट का 2.9% हिस्सा है।

अश्विनी वैष्णव, रेल, सूचना प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रद्यौगिकी मंत्री

अश्विनी वैष्णव मोदी सरकार में महत्वपूर्ण मंत्री हैं और उन्हें रेल मंत्री, सूचना प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का प्रभार मिला है। रेलवे का बजट 2.55 लाख करोड़ रुपये है जबकि इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का बजट 21,000 करोड़ रुपये है। वहीं सूचना प्रसारण मंत्रालय का बजट 4,000 करोड़ रुपये है। ऐसे में अश्विनी वैष्णव कुल बजट का 5.9 फीसदी हिस्सा संभालते हैं।

जेपी नड्डा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय

जेपी नड्डा को एक बार फिर से मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया है। उनके पास स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का प्रभार है। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का बजट 1.68 लाख करोड़ रुपये है तो वहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का बजट 90 हजार करोड़ रुपये है। यानी जेपी नड्डा कुल 2.59 लाख करोड़ रुपये का बजट संभाल रहे हैं। यह कुल बजट का 5.4 फीसदी हिस्सा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो