scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को जेड कैटेगरी की सुरक्षा, आईबी ने दिया था अलर्ट

Z Category Security to CEC: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार अब जेड कैटेगरी के सुरक्षा घेरे में रहेंगे। आईबी की रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने यह कदम उठाया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | April 09, 2024 14:54 IST
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को जेड कैटेगरी की सुरक्षा  आईबी ने दिया था अलर्ट
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

Z Category Security to CEC: देशभर में लोकसभा इलेक्शन होने में बस कुछ ही दिन का समय बाकी है। इसी बीच मुख्य चुनाव आयोग की सुरक्षा में इजाफा किया गया है। खतरे की आशंका को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सीईसी राजीव कुमार को जेड श्रेणी की वीआईपी सुरक्षा प्रदान देने का फैसला किया है। खुफिया एजेंसियों की तरफ से आए अलर्ट के बाद यह सिक्योरिटी दी गई है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो की तरफ से तैयार की गई रिपोर्ट में मुख्य चुनाव आयुक्त को खतरा बताया गया और इसमें यह सिफारिश की गई थी कि सीईसी को कड़ी सुरक्षा मुहैया कराई जाए। अब सुरक्षा बढ़ाए जाने के बाद देशभर में यात्रा के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त जेड श्रेणी की सुरक्षा घेरे में रहेंगे।

Advertisement

जेड कैटेगरी की दी गई सुरक्षा

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को Z श्रेणी की सुरक्षा दी है। Z+ के बाद सबसे सुरक्षित सिक्योरिटी में Z सुरक्षा का नाम आता है। जेड श्रेणी की सुरक्षा में कमांडो और पुलिकर्मियों के अलावा कुल 22 कर्मी होते हैं। देश की कई मशहूर हस्तियों और नेताओं को यह सुरक्षा दी गई है। इसके अलावा SPG कवर के बाद Z प्लस सुरक्षा भारत में ऊंचे लेवल की सुरक्षा है। इस सुरक्षा कवरेज में सीआरपीएफ कमांडो के साथ 55 कर्मी शामिल हैं। यह दिन रात सुरक्षा देते हैं। इस सुरक्षा कवर में एक बुलेटप्रूफ गाड़ियां और तीन शिफ्ट में एस्कॉर्ट भी शामिल है।

सात चरणों में होगा लोकसभा इलेक्शन

चुनाव आयोग ने बीते महीने ही लोकसभा इलेक्शन की तारीखों की घोषणा की थी। इसके अनुसार इस बार भी 2019 की तरह सात चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। वहीं दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई और चौथा चरण 13 मई को होगा। इस बार मतदान का पांचवां चरण 20 मई को है जबकि छठा चरण 25 मई को और सातवां 1 जून को होगा। वोटिंग की गिनती 4 जून को की जाएगी।

Advertisement

राजीव कुमार देश के 25वें सीईसी

इस समय इलेक्शन कमीशन के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार हैं। बता दें कि राजीव कुमार 1984 बैच के रिटायर्ड IAS अधिकारी हैं। वो चुनाव आयोग के 25 वें मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। राजीव कुमार ने 15 मई 2022 को मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो