होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

सेना का सबूत, सरकार की सफाई… फिर भी राहुल गांधी बोले- अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को नहीं मिला पैसा

राहुल गांधी ने कहा कि देश के लिए जान देने वाले हर शहीद के परिवार का आदर किया जाना चाहिए पर मोदी सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | July 05, 2024 23:35 IST
कांग्रेस नेता राहुल गांधी। (इमेज-पीटीआई)
Advertisement

Rahul Gandhi Attack Modi Government: अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा देने को लेकर विवाद शुक्रवार को और तेज हो गया जब राहुल गांधी ने दोहराया कि शहीद के परिवार को आज तक मुआवजा नहीं मिला है और आरोप लगाया कि मोदी सरकार अग्निवीरों के साथ भेदभाव कर रही है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मुआवजे और बीमा में फर्क होता है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर कर कहा कि शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को आज तक सरकार की ओर से तरफ से कोई भी मदद नहीं की गई है। शहीद के परिवार को सिर्फ बीमा कंपनी ने ही पैसे दिए हैं। सरकार की तरफ से जो मदद शहीद अजय कुमार के परिवार को मिलनी चाहिए थी वो नहीं मिली है।

Advertisement

शहीद के परिवार का आदर किया जाना चाहिए- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आगे कहा कि देश के लिए जान देने वाले हर शहीद के परिवार का आदर किया जाना चाहिए पर मोदी सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। सरकार कुछ भी कहे, यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और मैं इसे उठाता रहूंगा। इंडिया अलायंस इंडियन आर्मी को कभी भी कमजोर नहीं होने देगी। वीडियो में शहीद के पिता ने कहा कि उनके परिवार को केंद्र सरकार से कोई पैसा नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि उनके परिवार को सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए और पेंशन मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके परिवार के लिए भी कैंटीन कार्ड बनाया जाना चाहिए।

शहीद के परिवार को मुआवजा राशि नहीं मिली

शहीद के पिता ने कहा कि राजनाथ सिंह ने कहा था कि शहीदों के परिजनों को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। हमें वह भी नहीं मिले। राहुल गांधी ने कहा कि सच्चाई यह है कि देश में दो तरह के शहीद होते हैं एक तो सामान्य जवान और दूसरे अग्निवीर होते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों शहीद होंगे लेकिन एक को शहीद का दर्जा मिलेगा जबकि दूसरे को नहीं। एक को पेंशन मिलेगी जबकि दूसरे को नहीं। लोकसभा में नेता विपक्ष ने कहा कि एक को कैंटीन की सुविधा मिलेगी और दूसरे को नहीं मिलेगी। अगर किसी ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान की है, तो उन्हें सम्मान दिया जाना चाहिए।

सेना ने दिया था बयान

इस मामले पर पहले ही सेना ने क्लिय किया था कि परिवार को 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। एडीजी पीआई ने कहा कि अग्निवीर अजय कुमार के बलिदान को भारतीय सेना सेल्यूट करती है। साथ ही, यह भी कहा कि शहीद अग्निवीर के परिवार वालों को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कुल राशि 1.65 करोड़ रुपये होगी। अग्निवीर योजना के नियमों के अनुसार 67 लाख रुपये की मदद पुलिस वेरिफिकेशन के बाद की जाएगी।

Advertisement
Tags :
Indian armyRahul Gandhi
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement