scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए क्योंकि...', सैम पित्रोदा के बाद अब मणिशंकर अय्यर का विवादित बयान

Mani Shankar Aiyar Controversial Statement: मणिशंकर अय्यर ने बीते 10 साल में पीएम नरेंद्र मोदी की नीति को लेकर भी अफसोस जताया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 10, 2024 11:35 IST
 भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए क्योंकि      सैम पित्रोदा के बाद अब मणिशंकर अय्यर का विवादित बयान
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर। (इमेज-फाइल फोटो)
Advertisement

Mani Shankar Aiyar Controversial Statement: लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है। अय्यर ने कहा कि भारत को पाकिस्तान का सम्मान करना चाहिए। क्योंकि उनके पास परमाणु बम है।

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि भारत को पाकिस्तान को पूरा सम्मान देना चाहिए। अगर हम उन्हें इज्जत नहीं देंगे तो वे भारत पर परमाणु बम से हमला करने के बारे में विचार कर सकते हैं। मस्कुलर नीति दिखाने वाले भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि पाकिस्तान के पास भी कहुटा (रावलपिंडी) में मसल (परमाणु बम) है। शंकर का यह बयान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

Advertisement

पाकिस्तान के पास परमाणु हथियार

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि भारत को इस बात को कभी नहीं भूलना चाहिए कि पाकिस्तान के पास भी परमाणु बम हैं। नरेंद्र मोदी सरकार में सर्जिकल स्ट्राइक करने की हिम्मत है। लेकिन उनमें पाकिस्तान से बात करने की हिम्मत नहीं है। हम 10 साल से पाकिस्तान के साथ बातचीत की मेज पर नहीं बैठे हैं।

उन्होंने कहा कि आखिर ऐसा क्यों किया गया। ऐसा कहा जाता है कि वहां पर आतंकवाद है। आतंकवाद रोकने के लिए बात करनी भी जरूरी है। वरना, पाकिस्तान सोचेगा कि भारत अहंकार के साथ हमें दुनिया में छोटा दिखा रहा है। अय्यर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी कहती है कि आंतकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चलते हैं लेकिन बातचीत के जरिये ही आतंकवाद खत्म होगा।

सामने वाले के पास भी ताकत- मणिशंकर अय्यर

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि हमने भारत और पाकिस्तान के संबंधों को मजबूती देने में काफी मेहनत की है। लेकिन पिछले 10 सालों से कोई भी बातचीत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि ताकत उस समय दिखानी चाहिए जब सामने वाले के पास कोई ताकत ना हो। उनके मसल्स रावलपिंडी के कहुटा में पड़े हैं। अगर कोई भी गलतफहमी हुई तो लोगों को काफी दिक्कत हो सकती है। अय्यर ने आगे कहा कि राजीव गांधी ने पाकिस्तान के साथ जंग होने की आशंका के बीच शांति का रास्ता निकाला था। लेकिन आज के समय में पाकिस्तान के साथ शांति की संभावनाएं हैं लेकिन पीएम मोदी जंग का रास्ता खोज निकाल रहे हैं।

Advertisement

बीजेपी ने अय्यर के बयान पर किया पलटवार

पाकिस्तान पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के हालिया बयान पर बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि कांग्रेस का पाकिस्तान प्रेम रुकने का नाम नहीं ले रहा है। 'पहले परिवार' के करीबी मणिशंकर अय्यर बाहुबल और ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी की ओर से पाकिस्तान का कहना है कि पाकिस्तान का सम्मान किया जाना चाहिए और उससे बातचीत की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वही पाकिस्तान जो हमारे देश में आतंकवादी भेजता रहता है। अब जब पुलवामा जैसी घटनाएं होती हैं तो करारा जवाब दिया जाता है।

आज पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उन्हें बख्शने की गुहार लगाता रहता है। कांग्रेस की लिस्ट देखिए कैसे उन्हें सबसे पहले पाकिस्तान से समर्थन मिला, 26/11 में कसाब को क्लीन चिट दी गई। अब 'कांग्रेस का हाथ' को 'पाकिस्तान के साथ' के साथ देखा जा रहा है, यह उसी का एक और उदाहरण है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो