scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Maharashtra Politics: NCP के खराब प्रदर्शन पर उठे सवाल तो छगन भुजबल बोले - UP में भी तो BJP को हुआ बड़ा नुकसान

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में डिप्टी सीएम अजित पवार गुट की एनसीपी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा, वह केवल एक ही लोकसभा सीट जीत सकी।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 14, 2024 10:49 IST
maharashtra politics  ncp के खराब प्रदर्शन पर उठे सवाल तो छगन भुजबल बोले   up में भी तो bjp को हुआ बड़ा नुकसान
छगन भुजबल का चुनाव परिणाम पर बड़ा बयान (सोर्स - PTI)
Advertisement

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के नतीजे एनडीए के लिहाज से बेहद ही निराशाजनक रहे हैं। बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन केवल 17 सीटें ही जीत पाया था। एनडीए को लगी सियासी चपत को लेकर लगातार आरएसएस और कुछ दक्षिणपंथी संगठन NCP पर सारा ठीकरा फोड़ रहे हैं। इस घटनाक्रम के बीच एनसीपी नेता और कैबिनेट मंत्री छगनभुजबल ने सफाई दी। उन्होंने गठबंधन में कम सीटें मिलने पर नाराजगी जताने के साथ ही बीजेपी के अन्य राज्यों में प्रदर्शन का भी उल्लेख किया है।

Advertisement

दरअसल, लोकसभा चुनाव में एनसीपी ने चार सीटों पर गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा था लेकिन पार्टी को एक पर ही जीत मिली थी। लोकसभा चुनाव में जीतकर केवल एनसीपी नेता सुनील तटकरे ही पहुंचे है। पार्टी के इस प्रदर्शन को लेकर दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र में बीजेपीड-शिवसेना को एनसीपी के कारण नुकसान हुआ है, क्योंकि बीजेपी-शिवसेना की विचारधारा एक हैं और एनसीपी अलग है।

Advertisement

'NDA में हमें मिली केवल चार सीटें'

एनसीपी के प्रदर्शन को लेकर उठते सवालों के बीच मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि हमें लोकसभा चुनाव के लिए 48 सीटों में से केवल 4 सीटें दी गईं थीं, उन 4 सीटों में से 2 हमसे छीन ली गईं। इसलिए, इन 2 सीटों, रायगढ़ और बारामती में से हमने 1 सीट जीती। अब कोई यह कैसे कह सकता है कि हमने 48 सीटों पर चुनाव लड़ा, हमें केवल 2 सीटें मिलीं।

छगन भुजबल ने इशारों में ही बीजेपी के प्रदर्शन पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि बीजेपी अन्य राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश में भी बड़े नुकसान में रही है। किसी ने नहीं सोचा था कि भाजपा को उत्तर प्रदेश में इतनी कम सीटें मिलेंगी। इसलिए, अजित पवार गुट को दोष देना सही नहीं है।

NCP के साथ गठबंधन पर उठ रहे सवाल

बता दें कि महाराष्ट्र में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं, जिसके चलते राज्य में काफी उठापटक की स्थिति है। एनडीए को मिली शिकस्त के लिए एनसीपी को जिम्मेदार बताया जा रहा है। आरएसएस से जुड़े रहे विचारक रतन शारदा ने हाल ही में एक लेख में एनसीपी के साथ बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन पर सवाल उठाए थे, जिसके चलते उन कार्यकर्ताओं के लिए एनसीपी के लिए प्रचार करना मुश्किल हो रहा था, जिनके खिलाफ लंबे वक्त तक वहीं बीजेपी आरएसएस कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन करते थे।

Advertisement

ऐसे में महाराष्ट्र की राजनीति विधानसभा चुनाव से पहले काफी गर्म हो गई है और यह दावा किया जा रहा है कि अभी भी बीजेपी कन्फ्यूज हैं कि उसे विधानसभा चुनाव में शिवसेना और एनसीपी दोनों को ही साथ रखना है, शिवसेना के साथ ही चुनाव लड़ना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो