scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Maharashtra Politics: अजित पवार का हाथ झटकेगी BJP? दोस्ती पर RSS भी जता चुका है नाराजगी

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव के नतीजों में महाराष्ट्र में अजित पवार गुट की NCP का काफी बुरा हाल हुआ है, जिसके बाद BJP विधानसभा चुनाव से पहले अजित पवार से दूरी बना सकती है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 13, 2024 11:31 IST
maharashtra politics  अजित पवार का हाथ झटकेगी bjp  दोस्ती पर rss भी जता चुका है नाराजगी
Maharashtra Politics: अजित पवार के साथ आने से NDA को हुआ नुकसान? (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव के नतीजे में बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को सबसे बड़ा नुकसान यूपी के अलावा महाराष्ट्र में हुआ, जहां उसे सहयोगी पार्टियों के समर्थन के बावजूद कोई खास फायदा नहीं हुआ। NDA की सहयोगी पार्टियों में शामिल एनसीपी का प्रदर्शन सबसे खराब रहा, एनसीपी ने महज एक सीट ही जीती थी। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी अजीत पवार की एनसीपी से दूरी बना सकते हैं

Advertisement

हालांकि अभी तक बीजेपी या एनसीपी, किसी ने भी आधिकारिक तौर पर अलग होने को लेकर कोई बयान नहीं दिया है लेकिन मीडिया में इसको लेकर अटकलें लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही शुरू हो गई थीं। गौरतलब है कि एनसीपी से गठबंधन के चलते आरएसएस भी अंदर खाने बीजेपी से नाराज था, जिसका उदाहरण हाल ही में RSS के मुखपत्र से सामने आया है।

Advertisement

बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच नाराजगी की खबरें

अंग्रेजी अखबार द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि बीजेपी की लीडरशिप इस बात पर सहमत दिखाई दी कि एनसीपी से गठबंधन तोड़ दिया जाए, क्योंकि एनसीपी के एनडीए में आने से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी खुश नहीं है सूत्रों का कहना है कि बीजेपी अजीत पवार से अलग होकर एकनाथ शिंदे के गुड वाली शिवसेना के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू करेगी

इस रिपोर्ट में बीजेपी के एक नेता से बातचीत का उल्लेख भी है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता का कहना है कि आरएसएस बीजेपी कैडर अजीत पवार विरोधी नारे के साथ तैयार किया गया था। सिंचाई और महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले में अजीत पवार के कथित कनेक्शन के चलते, उनके NDA में आने पर कार्यकर्ताओं में असंतोष व्याप्त हो गया।

'डिप्टी CM बनाना जख्म पर नमक लगाने जैसा'

बीजेपी नेता ने कहा कि जब अजित पवार ने बीजेपी के साथ हाथ मिलाया, तब पावर विरोधी नारे खत्म हो गए और बीजेपी RSS वर्कर्स के बीच उदासीनत देखने को मिली। बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने बड़ा बयान देते हुए यह तक कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की लीडरशिप वाली महाराष्ट्र की NDA सरकार में अजीत पवार को डिप्टी सीएम बनाना, घाव पर नमक छिड़कने के बराबर था।

Advertisement

कम हुई बीजेपी की ब्रांड वैल्यू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक नेता ने यह भी कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान यह साफ दिख रहा था कि आरएसएश बीजेपी कैडर एनसीपी प्रत्याशियों के प्रचार के लिए तैयार नहीं थे और कई स्थानों पर उनका मन नहीं था। नतीजा यह हुआ कि बीजेपी का आंकड़ा कम हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक संघ कार्यकर्ता रतन शारदा ने एक लेख में कहा कि अजित के सात गठबंधन करने से बीजेपी की ब्रांड वैल्यू कम हुई है।

बीजेपी अभी विचार कर रही है कि क्या उसका अजित पवार के साथ रहते हुए विधानसभा चुनाव लड़ना सही होगा या नहीं। अन्य रिपोर्ट के मुताबिक एक नेता का यह भी कहना है कि अगर हम अजित पवार से अलग होकर सीएम एकनाथ शिंदे साथ विधानसभा चुनाव लड़ते हैं तो फिर यह ऐसा लगेगा कि हमने अजित पवार का इस्तेमाल करके उन्हें फेंक दिया। बीजेपी अभी अजित पवार को लेकर पशोपेश में हैं। अब यह देखना होगा कि आने वाले दिनों में बीजेपी का क्या डिसीजन लेती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो