scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बीजेपी ने पंकजा मुंडे को बनाया MLC उम्मीदवार, लोकसभा चुनाव में हार के बाद 4 समर्थकों ने की थी आत्महत्या

महाराष्ट्र की 11 विधान परिषद की सीटों पर 12 जुलाई को मतदान होगा और उसी दिन रिजल्ट भी घोषित किया जाएगा।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 16:38 IST
बीजेपी ने पंकजा मुंडे को बनाया mlc उम्मीदवार  लोकसभा चुनाव में हार के बाद 4 समर्थकों ने की थी आत्महत्या
पंकजा मुंडे को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार
Advertisement

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने पांच उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। अहम बात ये है कि भाजपा ने पंकजा मुंडे को विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। पंकजा मुंडे ने बीड से लोकसभा चुनाव लड़ा था और मामूली अंतर से चुनाव हार गई थीं। पंकजा की हार के बाद उनके 4 समर्थकों ने आत्महत्या भी कर ली थी। पंकजा मुंडे के अलावा भाजपा ने योगेश तिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे और सदाभाऊ खोत को उम्मीदवार बनाया है।

Advertisement

महाराष्ट्र की 11 विधान परिषद की सीटों पर 12 जुलाई को मतदान होगा और उसी दिन रिजल्ट भी घोषित किया जाएगा। महाराष्ट्र बीजेपी ने केंद्रीय नेतृत्व को 11 नामों की सूची भेजी थी, जिसमें से पांच नाम पर भाजपा ने अपनी मुहर लगा दी है।

Advertisement

राज्य विधानसभा में अपनी संख्या के आधार पर बीजेपी के पास इन चुनावों में सात सीटों का कोटा है। यानी 11 में से 7 सीटें बीजेपी जीत सकती है। वहीं महाविकास अघाड़ी के पास लगभग तीन सीटों का कोटा है और चौथी सीट पर मामला फंस सकता है। अब देखना है कि बीजेपी कितने उम्मीदवार उतारती है। प्रत्येक एमएलसी सीट के लिए आवश्यक वोट 23 है।

4 समर्थक कर चुके हैं आत्महत्या

लोकसभा चुनाव में बीड लोकसभा सीट से पंकजा एनसीपी-एसपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- शरदचंद्र पवार) के बजरंग सोनवाने से 6 हजार वोटों से चुनाव हार गईं थीं। 4 जून को नतीजे आने के बाद से अबतक पंकजा मुंडे के 4 समर्थक आत्महत्या कर चुके हैं। गणेश बड़े नाम के शख्स ने जब खुदकुशी की तब मृतक परिवार से मिलकर पंकजा भी अपने जज्बातों पर काबू नहीं रख पाई और फूट-फूट कर रोईं थी। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

Advertisement

लोकसभा चुनाव में हार स्वीकार करते हुए पकंजा मुंडे ने कहा था कि इस बार चुनाव में जातिगत ध्रवीकरण बहुत था। उन्होंने कहा कि मेरे पिता के ही समय से ही हमने जाति समुदाय या धर्म से परे जाकर राजनीति की है। बता दें कि अहम बात यह है 1996 से 2019 तक बीड लोकसभा सीट पर बीजेपी का ही कब्जा रहा। पहले यहां से पंकजा के पिता गोपीनाथ मुंडे चुनाव जीतते थे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो