scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या है महाराष्ट्र का खिचड़ी घोटाला? जिसमें फंसे उद्धव गुट के कैंडिडेट को आया ED का दूसरा नोटिस

Maharashtra Khichdi Scam: एनडीए से पहले कोविड के दौरान काम कर रही पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की सरकार के दौरान हुए खिचड़ी घोटाले को लेकर चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | March 29, 2024 15:30 IST
क्या है महाराष्ट्र का खिचड़ी घोटाला  जिसमें फंसे उद्धव गुट के कैंडिडेट को आया ed का दूसरा नोटिस
अमोल कीर्तिकर को मिला ईडी का दूसरा नोटिस (सोर्स - PTI/File)

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट के लोकसभा प्रत्याशी को करारा झटका लगा है। शिवसेना (UBT) के प्रत्याशी अमोल कीर्तिकर (Amol Kirtikar) को ईडी ने खिचड़ी घोटाले से जुड़े एक मामले में नोटिस भेज दिया है। उन्हें उद्धव गुट ने मुंबई की नॉर्थ ईस्ट-वेस्ट सीट के प्रत्याशी घोशित किया है। ईडी ने उन्हें 8 अप्रैल को पूछताछ के लिए पेश होने का आदेश दिया है। अब आखिर यह खिचड़ी घोटाला क्या है, चलिए इसके बारे में भी बताते हैं।

महाराष्ट्र के इस चर्चित खिचड़ी घोटाले के बारे में बात करें तो यह मामला कोविड-19 यानी कोरोनाकाल के आसा पास का बताया जात है। इस मामले में आरोप लगे हैं कि उस दौरान प्रवासी श्रमिकों को खिचड़ी बांटने के लिए, जो ठेके दिए गए थे, उसमें काफी धांधली की गई थी।

सितंबर 2023 को ही मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने खिचड़ी वितरण संबंधित 6.37 करोड़ रुपये के घोटाले में कथित तौर पर संलिप्तता के चलते अमोल कीर्तिकर और सहित कई व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

कौन हैं अमोल कीर्तिकर?

खास बात यह है कि अमोल कीर्तिकर के खिलाफ पहले भी एक समन जारी हुआ था और अब एक नया समन भी आ गया है। ऐसे में उनकी मुश्किलें कथित भ्रष्टाचार के मामले में बढ़ती ही जा रही है। बता दें कि अमोल कीर्तिकर एकनाथ शिंदे गुट से जुड़े दिग्गज नेता गजानन कीर्तिकर के बेटे हैं, वे वर्तमान में उत्तर पश्चिम सीट से लोकसभा सांसद भी हैं।

अदित्य ठाकरे के करीबी हो चुके हैं गिरफ्तार

वहीं पिछले साल ही अक्टूबर में ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया और शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे के करीबी सूरज चव्हाण को गिरफ्तार तक कर लिया था। चव्हाण की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया गया था। चव्हाण पर बीएमसी/एमसीजीएम के निर्धारित पात्रता मानदंडों को दरकिनार करते हुए मेसर्स फोर्स वन मल्टी सर्विसेज के लिए कार्य आदेश प्राप्त करने का आरोप लगाया गया था।

अमोल कीर्तिकर की उम्मीदवारी को पर विवाद

बता दें कि अमोल कार्तिकर की हाल ही में उद्धव ठाकरे ने नॉर्थ वेस्ट मुंबई लोकसभा सीट के उम्मीदवारी घोषित कर दी थी। इसको लेकर इंडिया गठबंधन के घटक दलों ने इसको लेकर नाराजगी जाहिर की थी।

इंडिया गठबंधन में सबसे नाराज कांग्रेस थी, क्योंकि पार्टी इस सीट से अपने चर्चित नेता संजय निरुपम को उतारने की तैयारी कर रही थी।

Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो