होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, साल में 3 सिलेंडर

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को हर माह 1500 रुपये भत्ता देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही तीन मुफ्त सिलेंडर देने की भी घोषणा की है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | June 28, 2024 16:18 IST
महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान
Advertisement

महाराष्ट्र की महायुति की गठबंधन सरकार ने अपने बजट में बड़ी घोषणाएं की हैं। राज्य के उपमुख्यमंत्री और एनसीपी चीफ अजीत पवार ने ऐलान किया है कि प्रदेश की महिलाओं को जुलाई 2024 से हर महीनें 1500 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना का नाम हम मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन (सीएम मेरी प्यारी बहन) रखा गया है।

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव होने है। इससे पहले सत्तारूढ़ शिवसेना, बीजेपी और एनसीपी गठबंधन सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए बड़ी सौगात दी है। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने ऐलान किया है कि वित्तिय वर्ष 2024-25 में चार जुलाई 2024 से महिलाओं को हर महीनें 1500 रुपये भत्ता के तौर पर दिया जाएगा।

Advertisement

इस योजना के लिए प्रदेश सरकार ने 46 हजार करोड़ रुपये भी वार्षिक बजट में तय किया है। इसके साथ ही सरकार ने राज्य के लोगों को साल में तीन सिलेंडर देने का भी ऐलान किया है। अब से पांच लोगों के परिवार को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में मिलेगा।

इस योजना को लागू करते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने कहा कि सरकार राज्य में कपास और सोयाबीन के किसानों को प्रति हेक्टेयर 5 हजार का बोनस देगी। इसके साथ ही दूध उत्पादक किसानों को भी सरकार 5 हजार का बोनस देगी। वहीं जानवरों के हमले से होने वाली मौत के लिए अब 20 लाख की जगह 25 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। ये सभी 1 जुलाई 2024 से लागू होगी।

Advertisement
Tags :
Ajit pawarMaharahstra
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement