होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Maharashtra: गढ़चिरौली में 4 नक्सली ढेर, 36 लाख था इनाम, लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी की थी साजिश

मुठभेड़ के बाद क्षेत्र में तलाशी और नक्सल विरोधी अभियान जारी है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: March 19, 2024 12:16 IST
गढ़चिरौली में 4 नक्सली ढेर (Source- Representational Image/ Express)
Advertisement

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में मंगलवार को पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चार नक्सलियों को मार गिराया। पुलिस के साथ मुठभेड़ में चारों की मौत हुई। इन चारों नक्सलियों पर सरकार ने 36 लाख रुपये का इनाम रखा था।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन नक्सलियों पर 36 लाख रुपये का इनाम घोषित था। पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने बताया कि पुलिस को सोमवार दोपहर को सूचना मिली थी कि कुछ नक्सली लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बीच विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के मकसद से प्राणहिता नदी पार कर पड़ोसी तेलंगाना से गढ़चिरौली में घुसे हैं।

Advertisement

नक्सलियों ने की अंधाधुंध गोलीबारी

गढ़चिरौली पुलिस की स्पेशल फाइटर यूनिट C-60 के कई दलों और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के रैपिड एक्शन यूनिट को इलाके में तलाशी के लिए भेजा गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब C-60 यूनिट का एक दल रेपनपल्ली के समीप कोलामार्का पहाड़ी क्षेत्र में मंगलवार सुबह तलाशी अभियान चला रहा था तो नक्सलियों ने उस पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाकर्मियों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

नक्सलियों पर 36 लाख रुपये का इनाम घोषित

अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी रुकने के बाद इलाके की तलाशी ली गयी और चार नक्सलियों के शव बरामद किए गए। उन्होंने बताया कि इन चारों नक्सलियों पर 36 लाख रुपये का इनाम घोषित था। पुलिस ने बताया कि मृतक नक्सलियों की पहचान वर्गीज, मागतू, कुरसांग राजू और कुदिमेत्ता वेंकटेश के रूप में की गयी है। अधिकारी ने बताया कि उनके पास से एक AK-47 बंदूक, एक कार्बाइन, दो देसी पिस्तौल, नक्सली साहित्य और अन्य सामान भी बरामद किया गया है। मुठभेड़ के बाद क्षेत्र में तलाशी और नक्सल विरोधी अभियान जारी है।

Advertisement

कांकेर में भी मारा गया था नक्सली

इससे पहले 4 मार्च को छत्तीसगढ़ पुलिस ने कांकेर में एक नक्सली को ढेर किया था, इस कार्रवाई में एक पुलिसकर्मी भी शहीद हो गया था। पुलिस ने इनपुट के आधार पर इलाके में अभियान शुरू किया था। जिसके बाद कांकेर जिले के छोटेबेठिया थाना इलाके में स्थित हिदुर गांव के पास सुरक्षाकर्मियों की संयुक्त टीम ने एक नक्सली को मार गिराया था। हालांकि, ऑपरेशन के दौरान पुलिस की बस्तर फाइटर्स के कांस्टेबल रमेश कुरेठी मुठभेड़ में शहीद हो गए थे।

Advertisement
Tags :
Loksabha Electionmaharashtra newsNaxaliteNaxals
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement