scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे नए आर्मी चीफ, जनरल मनोज पांडे की लेंगे जगह

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी 30 जून को कार्यभार संभालेंगे। वर्तमान आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे उसी दिन अपना पद छोड़ देंगे।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 12, 2024 00:05 IST
लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे नए आर्मी चीफ  जनरल मनोज पांडे की लेंगे जगह
लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी। (इमेज-एएनआई)
Advertisement

Lt General Upendra Dwivedi: केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को अगला आर्मी चीफ नियुक्त कर दिया है। वर्तमान में उप सेना प्रमुख के पद पर कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी 30 जून को जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे 30 जून को रिटायर होने वाले हैं। लोकसभा चुनावों के बीच उनका कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। इससे पहले वे 31 मई को रिटायर होने वाले थे।

Advertisement

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी इस समय डिप्टी चीफ के रूप में कार्यरत हैं। जनरल पांडे के बाद सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी और लेफ्टिनेंट जनरल सिंह दोनों ही एक ही कोर्स के साथी हैं।

Advertisement

कौन हैं जनरल द्विवेदी

मध्य प्रदेश के रीवा में सैनिक स्कूल के पूर्व स्टूडेंट लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को 1984 में 18 जम्मू और कश्मीर (J&K) राइफल्स में नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्होंने इस यूनिट की बागडोर संभाली। अपने 39 सालों से ज्यादा के करियर के दौरान उन्होंने देश भर में चुनौतीपूर्ण वातावरण में कमांडिंग पदों पर काम किया है। उन्होंने कश्मीर घाटी के साथ-साथ राजस्थान में भी यूनिट की कमान संभाली।

वह उत्तर पूर्व में आतंकवाद विरोधी माहौल में असम राइफल्स के सेक्टर कमांडर और जनरल रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने पश्चिमी सीमा पर राइजिंग स्टार कोर की भी कमान संभाली। लेफ्टिनेंट सीमा विवाद मुद्दे को सुलझाने के लिए चीन के साथ बातचीत में जनरल उपेंद्र द्विवेदी भी शामिल थे। वह माउंटेन डिविजन, स्ट्राइक कोर और सेना मुख्यालय में भी अहम पदों पर रहे हैं।

कई सम्मानों से नवाजा गया

ले. जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज जैसे संस्थानों से पढ़ाई की है। इसके अलावा वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और आर्मी वॉर कॉलेज महू में भी कोर्स किया है। इतना ही नहीं, उन्होंने डिफेंस एंड मैनेजमेंट स्टडीज में एमफिल और स्ट्रैटेजिक स्टडीज एंड मिलिट्री साइंसेज में मास्टर्स की है।

Advertisement

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को कई सारे सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। जनरल द्विवेदी को परम विशिष्ठ सेवा मेडल, अति विशिष्ठ सेवा मेडल, हाई एल्टिट्यूड मेडल, स्पेशल सर्विस मेडल, विदेश सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने भारतीय सेना के हथियारों को आधुनिक बनाने में भी काफी अहम भूमिका निभाई है। द्विवेदी ने स्वदेशी हथियारों को बढ़ावा देने के लिए भी काफी काम किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो