scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सपा-कांग्रेस सांसदों सहित इन 7 ने अब तक नहीं ली शपथ, इसके बिना लोकसभा स्पीकर चुनाव में नहीं ले सकेंगे हिस्सा

7 लोकसभा सांसदों ने अभी तक शपथ नहीं ली है। यह सभी लोकसभा स्पीकर के चुनाव में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | June 25, 2024 20:28 IST
सपा कांग्रेस सांसदों सहित इन 7 ने अब तक नहीं ली शपथ  इसके बिना लोकसभा स्पीकर चुनाव में नहीं ले सकेंगे हिस्सा
लोकसभा स्पीकर चुनाव। (इमेज-फाइल फोटो)
Advertisement

Lok Saba MPs Oath: 18वीं लोकसभा के संसद सत्र का आज दूसरा दिन था। दो दिन चुने गए सांसदों को लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई गई। राहुल गांधी, अखिलेश यादव से लेकर गिरिराज सिंह समेत कई दिग्गज नेताओं ने सांसद पद की शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब और उनके सहयोगी पीठासीन अधिकारियों ने लोकसभा के सांसदों को शपथ दिलाई। हालांकि, अभी भी 7 एमपी ऐसे बचे हुए हैं जिन्होंने शपथ नहीं ली है। इनमें कांग्रेस, सपा और टीएमसी जैसी पार्टियां भी शामिल है। ऐसे में यह सभी लोकसभा स्पीकर के चुनाव में वोट नहीं डाल सकेंगे।

Advertisement

जिन सात सांसदों ने शपथ नहीं ली है। उनमें कांग्रेस पार्टी के सांसद शशि थरूर, तृणमूल कांग्रेस के सांसद दीपक अधिकारी, शत्रुघ्न सिन्हा और हाजी नूरुल इस्लाम का नाम शामिल है। इनके अलावा बारामूला संसदीय सीट से निर्दलीय जीता सांसद इंजीनियर राशिद और खडूर साहिब लोकसभा सीट से जीता अमृतपाल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है।

Advertisement

अफजाल अंसारी को नहीं दिलाई गई शपथ

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से लोकसभा सांसद चुने गए अफजाल अंसारी को संसद में मंगलवार को शपथ नहीं दिलाई गई। कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए शपथ नहीं दिलाई गई। समाजवादी पार्टी के सांसद ने फैसला किया है कि वह कानूनी कार्रवाई करेंगे।

अमृतपाल सिंह डिब्रूगढ़ जेल में बंद

अमृतपाल सिंह नेशनल सिक्योरिटी एक्ट के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं। अमृतपाल के वकील गुरप्रीत सिंह संधू ने बताया कि उन्होंने अमृतसर में जिला मजिस्ट्रेट के पास सांसद के रूप में शपथ लेने के लिए एक अर्जी दी थी। लेकिन इसके बारे में कोई भी जवाब नहीं आया। उन्होंने कहा कि अगर संसद सत्र के दौरान अमृतपाल को शपथ नहीं दिलाई गई तो वे पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट का रुख करेंगे।

इंजीनियर राशिद को भी नहीं मिली जमानत

बारामूला लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद राशिद ने संसद में सांसद के रूप में शपथ लेने के लिए अंतरिम जमानत की मांग की थी। हालांकि, पटियाला हाउस कोर्ट ने मामले को 1 जुलाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया है।

Advertisement

बुधवार को होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव

26 जून यानी बुधवार को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा। विपक्षी दलों ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए के सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए ने ओम बिरला पर फिर से भरोसा जताया है। अब तक सर्वसम्मति से चुने जाने वाले लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए आजादी के बाद यह पहला चुनाव होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो