scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Speaker: ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाने के लिए NDA का 'प्लान 300', समझें पूरा सियासी गणित

Lok Sabha Speaker: भारतीय जनता पार्टी की रणनीति स्पीकर के चुनाव में एनडीए के समर्थन को करीब 300 पहुंचाने की है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 26, 2024 00:02 IST
lok sabha speaker  ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाने के लिए nda का  प्लान 300   समझें पूरा सियासी गणित
ओम बिरला ने पीएम मोदी से की मुलाकात। (इमेज-एएनआई)
Advertisement

Lok Sabha Speaker: ओम बिरला या के सुरेश 18वीं लोकसभा का स्पीकर कौन होगा, किस पार्टी से होगा ये अभी भी सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है। आजादी के बार ऐसा दूसरी बार होने जा रहा, जब आम सहमति नहीं बन पाने की वजह से स्पीकर के लिए चुनाव कराया जाएगा। मुकाबले के लिए BJP ने ओम बिरला और कांग्रेस ने के सुरेश को उम्मीदवार बनाया है। इसी बीच, ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है।

Advertisement

ओम बिरला राजस्थान के कोटा से सांसद चुने गए हैं। वहीं, के सुरेश केरल के मवेलिकारा से इलेक्शन में जीते हैं। वोटिंग 26 जून सुबह 11 बजे होगी। वैसे इंडिया अलायंस के पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है, फिर भी उसने के सुरेश को मैदान में उतारकर चीजों को काफी उलझा दिया है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी भी एनडीए की ताकत में इजाफा करने के लिए हाथ-पैर मार रही है।

Advertisement

यहां समझें पूरा नंबर गेम

अब हम अगर नंबर गेम की बात करें तो लोकसभा में अभी BJP के 240 सांसद हैं और पार्टी के नेतृत्व वाले NDA के कुल 293 सांसद हैं। यानी एनडीए को साफतौर पर बहुमत हासिल है। वहीं, अब अगर बात इंडिया अलायंस की करें तो उस पर 233 सांसद हैं। इनमें कांग्रेस के 99 सांसद हैं। अन्य दलों के पास 16 सांसद हैं। इनमें कुछ निर्दलीय सांसद भी शामिल हैं। अगर ये 16 सांसद इंडिया अलायंस के उम्मीदवार का समर्थन कर भी देते है। तब भी उनकी संख्या केवल 249 तक ही सिमट कर रह जाएगी। वहीं, स्पीकर का चुनाव जीतने के लिए 271 का जादुई आंकड़ा छूना बहुत जरूरी है।

इंडिया अलायंस के लिए स्पीकर का पद हासिल करने की उम्मीद उस समय तक नहीं है जब तक नीतीश कुमार की जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी जैसी पार्टी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के सुरेश के समर्थन में क्रॉस वोटिंग नहीं करती। लेकिन एनडीए के दोनों बड़े सहयोगी टीडीपी और जेडीयू पहले ही ओम बिरला को अपना समर्थन देने का मन बना चुके हैं।

बीजेपी क्या कर रही प्लानिंग?

भारतीय जनता पार्टी की रणनीति स्पीकर के चुनाव में एनडीए के समर्थन को करीब 300 पहुंचाने की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी की पार्टी YSRCP लोकसभा स्पीकर के चुनाव में BJP सांसद ओम बिरला का समर्थन करेगी। YSRCP के 4 सांसदों का समर्थन मिलने से NDA की संख्या 297 पहुंच जाएगी। अब बीजेपी 3 या उससे ज्यादा का समर्थन जुटाने की जुगत में लगी हुई है। बीजेपी हरसिमरत कौर बादल, चंद्रशेखर और शिलांग के सांसद रिक्की एंड्रयू जे स्यंगकों से भी वोट मिलने की उम्मीद कर रही है। अगर इन तीन सांसदों ने बीजेपी का साथ दिया तो आंकड़ा 300 तक छू जाएगा।

Advertisement

विपक्षी दलों को घाटा होने की उम्मीद

लोकसभा सत्र के दूसरे दिन 7 लोकसभा सांसदों ने शपथ ग्रहण नहीं की। इसमें खडूर लोकसभा सीट से सांसद अमृतपाल सिंह और बारामूला से सांसद राशिद इंजीनियर सलाखों के पीछे हैं। केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी सांसद पद की शपथ नहीं ली। टीएमसी के सांसद दीपक अधिकारी, शत्रुघ्न सिन्हा और हाजी नूरुल इस्लाम ने भी शपथ ग्रहण नहीं की। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से लोकसभा सांसद अफजाल अंसारी को मंगलवार को शपथ नहीं दिलाई गई। अगर इन सांसदों ने 26 जून को शपथ नहीं ली तो यह स्पीकर के चुनाव में वोट डालने के पात्र नहीं होंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो