scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Polls: TMC ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, नुसरत जहां का टिकट कटा, अधीर रंजन के खिलाफ लड़ेंगे यूसुफ पठान, देखें पूरी सूची

Lok Sabha Polls: टीएमसी की लिस्ट में महुआ मोइत्रा के साथ पूर्व किक्रेटर यूसुफ पठान का भी नाम शामिल है।
Written by: न्यूज डेस्क
कोलकाता | Updated: March 10, 2024 16:48 IST
lok sabha polls  tmc ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट  नुसरत जहां का टिकट कटा  अधीर रंजन के खिलाफ लड़ेंगे यूसुफ पठान  देखें पूरी सूची
Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव को लेकर टीएमसी ने अपनी सूची जारी कर दिया। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Lok Sabha Polls: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने रविवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी की। राजधानी कोलकाता में सीएम ममता बनर्जी की मौजूदगी में इस सूची को जारी किया गया, जिसमें कुल 42 सीटों के लिए नाम हैं। टीएमसी ने इस बार पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को भी टिकट दिया है। बहरामपुर से कांग्रेस के दिग्‍गज नेता अधीर रंजन चौधरी चुनाव लड़ते रहे हैं। ऐसे में इस बार बहरामपुर से अधीर रंजन का मुकाबला युसूफ पठान से होगा। टीएमसी ने बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से महुआ मोइत्रा को फिर से उम्मीदवार बनाया है। तृणमूल कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी ने 42 लोकसभा सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की।

Advertisement

इससे पहले कोलकाता के ऐतिहासिक ब्रिगेड परेड ग्राउंड में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा, "पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस अकेले लड़ेगी… देश किस दिशा में चलेगा यह बंगाल तय करेगा… बंगाल ही देश को रास्ता दिखाएगा।"

Advertisement

टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी ने बीजेपी,कांग्रेस और लेफ्ट पर जमकर निशाना साधा। अभिषेक बनर्जी ने कहा कि पिछले सप्ताह भाजपा में शामिल हुए कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज अभिजीत गांगुली पर कटाक्ष करते हुए अभिषेक ने कहा, “मैं न्यायपालिका के खिलाफ एक शब्द भी नहीं कहना चाहता, लेकिन अब जजों का स्वागत चोरों द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी की गारंटी’ की कोई गारंटी नहीं है, भ्रष्ट लोग बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।

अभिषेक ने कहा कि तृणमूल की लड़ाई सिर्फ भाजपा के खिलाफ नहीं है, बल्कि कांग्रेस और सीपीएम के साथ-साथ सभी केंद्रीय एजेंसियों के खिलाफ है। अभिषेक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले तीन वित्तीय वर्षों में केंद्र द्वारा बंगाल सरकार को जारी किए गए फंड पर बहस की चुनौती दी।

Advertisement

टीएमसी की इस लिस्ट के साथ ये भी साफ हो गया है कि टीएमसी पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी। पार्टी ने सभी 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। सीट शेयरिंग को लेकर टीएमसी और कांग्रेस के बीच पिछले दो महीने से जुबानी जंग चल रही थी। दोनों ही दलों के बीच सहमति नहीं बन रही थी। टीएमसी जहां कांग्रेस को सिर्फ 2 सीट देना चाहती थी तो कांग्रेस 10-12 सीटें मांग रही थी।

Advertisement

पश्चिम बंगाल में TMC ने इन उम्‍मीदवारों पर खेला दांव-

सीटप्रत्याशी
कोलकाता उत्तरसुदीप बंदोपाध्याय
कोलकाता दक्षिणमाला राय
हावड़ाप्रसून बंदोपाध्याय
डायमण्ड हार्बरअभिषेक बनर्जी
दमदमप्रो. सौगत राय
श्रीरामपुरकल्याण बनर्जी
हुगलीरचना बंदोपाध्याय
बैरकपुरपार्थ भौमिक
बारासातडॉ. काकोली घोष दस्तीदार
आरामबागमिताली बाग
घाटालअभिनेता देव
मिदनापुरजून मालिया
बांकुड़ाअरूप चक्रवर्ती
वर्दवान पूर्वडा. शर्मिला सरकार
आसनसोलशत्रुघ्न सिन्हा
वर्दवान दुर्गापुरकीर्ति आजाद
वीरभूमशताब्दी राय
तमलुकदेवांशु भट्टाचार्य
बसीरहाटहाजी नुरुल इसलाम
मथुरापुरबापी हालदार
अलीपुरदुआरप्रकाश चिक बराइक
दार्जिलिंगगोपाल लामा
रायगंजकृष्ण कुमार कल्याणी
बालुरघाटविप्लव मित्र
मालदह उत्तरप्रसून बैनर्जी (पूर्व आईपीएस)
मालदह दक्षिणशाहनवाज रेहान
जंगीपुरखलीलुर रहमान
बरहमपुरयुसूफ पठान (पूर्व क्रिकेटर)
मुर्शिदाबादअबू ताहेर खान
कृष्णानगरमहुआ मोइत्रा
राणाघाटमुकुटमणि अधिकारी
बनगांवविश्वजीत दास
जलपाईगुड़ीनिर्मलचन्द्र राय
कूचबिहारजगदीश चन्द्र बासुनिया
विष्णुपुरसुजाता मण्डल खां

TMC द्वारा पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा पर कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने बार-बार पश्चिम बंगाल में टीएमसी के साथ सम्मानजनक सीट-बंटवारे समझौते की अपनी इच्छा व्यक्त की। कांग्रेस ने हमेशा कहा है कि इस तरह के समझौते को बातचीत के माध्यम से अंतिम रूप दिया जाना चाहिए, न कि एकतरफा घोषणाओं से। कांग्रेस हमेशा चाहती है कि 'इंडिया' गठबंधन एक साथ मिलकर भाजपा से लड़े।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो