scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Varanasi Lok Sabha Elections: वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में कौन-कौन? जानिए कितने नेताओं का खारिज हुआ पर्चा

Varanasi Lok Sabha Elections: वाराणसी लोकसभा सीट से अब तक 33 उम्मीदवारों का पर्चा खारिज हो चुका है।
Written by: vivek awasthi
Updated: May 16, 2024 19:00 IST
varanasi lok sabha elections  वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में कौन कौन  जानिए कितने नेताओं का खारिज हुआ पर्चा
Varanasi Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव को लेकर रोड शो करते पीएम मोदी। (फेसबुक पीएम मोदी)
Advertisement

Lok Sabha Elections: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार मैदान में हैं। इस हाई प्रोफाइल सीट पर 1 जून को मतदान होगा। मोदी के यहां से चुनाव लड़ने से इस सीट पर देश ही नहीं, बल्कि विदेशी मीडिया की निगाहें हैं। ऐसे में कई कांग्रेस समेत कई नेता मोदी को चुनौती देने के लिए मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

मोदी के खिलाफ कुल 41 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था, लेकिन इनमें से 33 उम्मीदवारों का पर्चा खारिज हो चुका है। ऐसे में अब वाराणसी लोकसभा सीट पर कुल 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस सीट से पर्चा वापस लेने की अंतिम तारीख 17 मई है। ऐसे में अगर कोई उम्मीदवार अपना पर्चा वापस नहीं लेता है तो मोदी के सामने 8 उम्मीदवार होंगे।

Advertisement

जिन 33 लोगों का पर्चा खारिज हुआ है। उनमें हास्य कलाकार श्याम रंगीला का भी नाम शामिल है। वो पीएम मोदी समेत कई नेताओं की मिमिक्रि करने के लिए मशहूर हैं। श्याम रंगीला का वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन जरूरी हलफनामा दाखिल नहीं करने के कारण बुधवार को खारिज हो गया।

श्याम रंगीला क उम्र 29 साल है। रंगीला ने 14 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया था, लेकिन अगले ही दिन उनका नामांकन निरस्त हो गया। उन्होंने बताया कि वो 10 मई से नामांकन दाखिल करने की कोशिश कर रहे थे। नामांकन की अंतिम तारीख 14 मई थी। उसी दिन श्याम रंगीला ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था।

पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। मोदी ने पिछले दो चुनावों में इस सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल की है। मोदी 2019 में 4.8 लाख वोट और 2014 में 3.72 लाख वोटों के अंतर से जीते थे।

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इंडिया गठबंधन की ओर से अजय राय और बसपा की तरफ से अतहर जमाल लारी मैदान में हैं। अजय राय उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। राय पांच बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।

Advertisement

अजय राय ने वाराणसी सीट से 2014 और 2019 में चुनाव लड़ा था, लेकिन मोदी की आंधी में उनको शिकस्त का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस में शामिल होने से पहले अजय राय समाजवादी पार्टी में थे। इससे पहले वो भाजपा में थे। अजय राय 2012 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

इनके अलावा इस सीट पर अपना दल (कमेरावादी) से गगन प्रकाश, राष्ट्रीय समाजवादी जन क्रांति पार्टी के पारस नाथ केशरी, युग तुलसी पार्टी के उम्मीदवार कोली शेट्टी शिवकुमार और दो निर्दलीय उम्मीदवार संजय कुमार तिवारी और दिनेश कुमार यादव चुनावी मैदान में हैं। वाराणसी में लोकसभा चुनाव के 7वें चरण में 1 जून को मतदान होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो