होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

'ये EVM मेरे बाप की है…', गुजरात में बीजेपी नेताओं ने फर्जी वोट डाल फेसबुक पर किया लाइव, 2 गिरफ्तार

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि यह साफतौर पर दिखाता है कि वह बड़े अधिकारियों के आदेश के अनुसार काम कर रहे थे।
Written by: Aditi Raja
नई दिल्ली | May 09, 2024 09:00 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर। (इमेज- रॉयटर्स)
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: देश में मंगलवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग सपंन्न हो गई है। इसी बीच, गुजरात के दाहोद लोकसभा क्षेत्र के महिसागर जिले में बुधवार को दो भाजपा सदस्यों को कथित फर्जी वोटिंग करने के आरोप में अरेस्ट किया गया है। इतना ही नहीं आरोपियों ने इस पूरे प्रकरण का सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीम भी किया। इसके बाद वीडियो वायरल हो गया। कांग्रेस ने मामले की चुनाव आयोग से शिकायत की है।

कांग्रेस ने इलेक्शन कमीशन से यह आरोप लगाते हुए सख्त कार्रवाई की मांग की है कि आरोपी ने 25 पोलिंग बूथों का दौरा किया और संतरामपुर में गोथिब तालुका पंचायत में भी फर्जी मतदान किया। इस पूरे प्रकरण को एक आरोपी विजय भाभोर के फेसबुक अकाउंट से लाइव स्ट्रीम किया गया। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में भाभोर प्रथमपुर के एक बूथ में एंट्री करता है और वोटिंग मशीन के साथ छेड़छाड़ करता हुआ नजर आता है। वह चुनाव अधिकारी की चेतावनियों का विरोध भी कर रहा है।

Advertisement

भाभोर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

भाभोर को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि हमें केवल 10 मिनट दीजिए। हम यहीं पर बैठे हैं। यहां पर वोटिंग सुबह से चल रही है। इतना ही नहीं उसने यह भी कहा कि यह मशीन हमारे पिता की है। भाभोर दूसरों को भी कमल का बटन दबाने के लिए कह रहा है। उसे ईवीएम के साथ में नाचते हुए भी देखा जा सकता है। वह अपने साथी को विश्वास दिलाता है कि क्षेत्र में उसका दबदबा है।

पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार

महिसागर के एसपी जयदीपसिंह जाडेजा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि दोनों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के साथ-साथ आईपीसी की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। हमने प्रथमपुर में मतदान केंद्र पर फर्जी वोटिंग करने के आरोप में दो व्यक्तियों को अरेस्ट किया हैा इनकी पहचान विजय भाभोर और मनोज मगन के रूप में हुई है। दोनों भाजपा के सदस्य हैं और भाभोर के पिता रमेश भाभोर संतरामपुर तालुका पंचायत के पूर्व अध्यक्ष हैं। आरोपियों पर आईपीसी की धारा 171 और 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Advertisement

वीडियो ने विवाद को काफी बढ़ा दिया है। कांग्रेस के पोलिंग एजेंटों ने फर्जी वोटिंग की दो अलग-अलग शिकायतें पुलिस को सौंपी हैं। गोथिब गांव के पुरोहित स्कूल मतदान केंद्र के साथ-साथ लीलासर मोती बुगेड़ी मतदान केंद्र के कांग्रेस एजेंटों ने भी धमकी और फर्जी मतदान के बारे में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। गोठी गांव के एक कांग्रेस पोलिंग एजेंट ने भी शिकायत की है कि आरोपी ने उसके साथ मारपीट की और गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी दी।

कांग्रेस ने बीजेपी और चुनाव आयोग की आलोचना की

इस घटना के बाद कांग्रेस पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी की जमकर आलोचना की है। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने इस घटना को लेकर बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि गुजरात में मतदाताओं को धमकाने और वोट डालने से रोकने की कई घटनाओं के बीच, सबसे गंभीर मामला रात में दाहोद से सामने आया। यहां एक भाजपा नेता के बेटे को मतदाताओं को कतार में इंतजार कराते हुए फर्जी वोट डालते देखा गया। यहां तक ​​कि फेसबुक पर लाइव होकर यह भी कहा कि प्रशासन मुझे छू नहीं सकता।

उन्होंने आरोप लगाया कि यह साफतौर पर दिखाता है कि वह बड़े अधिकारियों के आदेश के अनुसार काम कर रहे थे और पुलिस इस घटना पर मूकदर्शक बनी हुई थी। भारतीय जनता पार्टी के किसी भी नेता ने कुछ नहीं कहा है। दोशी ने कहा कि संतरामपुर में फर्जी मतदान की लाइव-स्ट्रीमिंग मंगलवार को मतदान के दौरान हुई कई गड़बड़ियों का केवल एक उदाहरण थी।

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आयोग अभी भी चुप क्यों है? उन्होंने दावा किया था कि मतदान का सीधा प्रसारण किया जाएगा लेकिन क्या उनका मतलब यही था? चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बीजेपी का चुनाव चिन्ह ही नहीं पहना बल्कि वो अपनी कुर्सियों पर बैठकर बीजेपी के साथ-साथ पुलिस के लिए भी काम करते रहे। इन सभी अधिकारियों को भाजपा कार्यालय जाना चाहिए और औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल होना चाहिए।

Advertisement
Tags :
BJPGujaratLok Sabha Electionलोकसभा चुनाव 2024
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।