scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल्ली में दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक मजदूरों की रहेगी छुट्टी, गर्मी को देखते हुए LG का बड़ा फैसला

तेज गर्मी के बीच दिल्ली में एलजी वीके सक्सेना ने बड़ा फैसला सुना दिया है। उन्होंने कहा है कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक हर मजदूर की छुट्टी रहेगी और उनका वेतन भी नहीं कटेगा।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 12:37 IST
दिल्ली में दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक मजदूरों की रहेगी छुट्टी  गर्मी को देखते हुए lg का बड़ा फैसला
एलजी वीके सक्सेना का बड़ा फैसला
Advertisement

तेज गर्मी के बीच दिल्ली में एलजी वीके सक्सेना ने बड़ा फैसला सुना दिया है। उन्होंने कहा है कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक हर मजदूर की छुट्टी रहेगी और उनका वेतन भी नहीं कटेगा। अब इस समय दिल्ली में तापमान 50 डिग्री के पास पहुंच चुका है, आलम ये चल रहा है कि पहली बार एक साथ कई रिकॉर्ड ध्वस्त हो चुके हैं। उस गर्मी की वजह से लोगों की तबीयत बिगड़ रही है, जनता बेहाल है। उसी स्थिति को समझते हुए एलजी ने ये फैसला सुनाया है।

एलजी ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार

अब छुट्टी का आदेश तो एलजी ने जारी किया ही है, इसके साथ-साथ निर्माण कार्य वाली जगहों पर मजदूरों के लिए पर्याप्त पानी, नारियल पानी उपलब्ध रखने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। वैसे एक तरफ एलजी ने छुट्टी का निर्देश जारी किया है, दूसरी तरफ उनकी तरफ से सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा गया है। एलजी ने दो टूक कहा है कि समर हीट एक्शन प्लान के लिए सरकार द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया है, अभी कोई मीटिंग नहीं हुई है।

Advertisement

राजधानी में क्या चल रहा तापमान?

जानकारी के लिए बता दें कि  राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर तापमान 50 डिग्री के पास पहुंच चुका है। इस समय मुंगेशपुर और नरेला में सबसे ज्यादा 49.9 डिग्री तापमान देखने को मिला है, वही नजफगढ़ में तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। इसी तरह राजधानी के मानक केंद्र माने जाने वाले सफदरगंज में 45.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है। दिल्ली के ही आयानगर में तो 51 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है।

पहाड़ों पर कैसे हो गई इतनी गर्मी?

अब मैदानी इलाकों में तो गर्मी का कहर है ही, इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में भी गर्म हवाओं ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस समय जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग में 43 डिग्री से ज्यादा तापमान पहुंच चुका है, वहां तो स्कूलों में छुट्टी तक घोषित कर दी गई है। हिमाचल के ऊना में तो पारा 44 डिग्री के पार चला गया है। राजस्थान के चुरू में भी 50 डिग्री के पार तापमान जा चुका है। गंगानर में 49.4, पिलानी और झुंझुनू में 49, बीकानेर में 48.3, कोटा में 48.2 टेंपरेचर दर्ज किया जा रहा है।

Advertisement

पूर्वोत्तर बारिश से बेहाल

ये हैरानी की बात है कि इस समय एक तरफ उत्तर भारत हीट वेव झेल रहा है, दूसरी तरफ पूर्वोत्तर के कई इलाकों में झमाझम बारिश से हालात विस्फोटक हो गए हैं। असल में पश्चिम बंगाल में चक्रवात तूफान रेमल की वजह से पूरे पूर्वोत्तर में मौसम का मिजाज बदला है। उसी कड़ी में असम के कई जिलों में पिछले दो दिनों से लगातार तगड़ी बारिश देखने को मिल रही है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो