scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kashmiri journalist Yana Mir: कश्मीरी पत्रकार याना मीर की दिल्ली एयरपोर्ट पर तकरार, जानिए क्या है पूरा मामला

Kashmiri journalist Yana Mir vs Delhi Customs: दिल्ली कस्टम ने एक अन्य पोस्ट में कहा, 'जब याना मीर से उनके बैग को स्कैन करने का अनुरोध किया गया तो उन्होंने बिल्कुल भी सहयोग नहीं किया।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 27, 2024 09:14 IST
kashmiri journalist yana mir  कश्मीरी पत्रकार याना मीर की दिल्ली एयरपोर्ट पर तकरार  जानिए क्या है पूरा मामला
Kashmiri journalist Yana Mir: कश्मीरी पत्रकार याना मीर। (@MirYanaSY)
Advertisement

Kashmiri journalist Yana Mir vs Delhi Customs: कश्मीरी पत्रकार और कार्यकर्ता याना मीर का दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों के साथ तकरार का मामला सामने आया है। याना मीर ने दावा किया है कि दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर बैग स्कैन के दौरान उन्हें अपमान का सामना करना पड़ा। इस पर दिल्ली कस्टम ने कहा कि IGI एयरपोर्ट पर बैग स्कैन करने के लिए कहने पर याना मीर ने बेवजह अपमानित महसूस किया है। दिल्ली कस्टम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए बैग स्कैनिंग नियमित रूप से की जाती है और कानून से ऊपर कोई नहीं है।

दिल्ली कस्टम (सीमा शुल्क) की ओर से यह प्रतिक्रिया याना मीर द्वारा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर आगमन पर कस्टम द्वारा उनके बैग की जांच का एक वीडियो एक्स पर पोस्ट करने के बाद आई।

Advertisement

दिल्ली कस्टम ने एक वीडियो जारी कर याना मीर के बैग चेकिंग के दावे पर पर कहा, 'अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की बैग स्कैनिंग रूटीन रूप से होती है। अन्य यात्रियों ने बिना किसी झंझट के अपना सामान स्कैनर के अंदर रखा। मगर याना मीर बेवजह ही बुरा मान गईं। इस दौरान कस्टम कर्मचारी विनम्रता के साथ पेश आए। विशेषाधिकार कानून से ऊपर नहीं हैं। वीडियो पूरी कहानी बयां कर रहे हैं। कस्टम ने अपने जवाब में सपोर्ट दिखाने के लिए वीडियो जारी किया है।'

विभाग ने एक अन्य पोस्ट में कहा, "जब याना मीर से उनके बैग को स्कैन करने का अनुरोध किया गया तो उन्होंने बिल्कुल भी सहयोग नहीं किया। उनका सामान अंततः एयरलाइन स्टाफ और सीमा शुल्क अधिकारी द्वारा स्कैनिंग के लिए उठाया गया, जैसा कि फुटेज में देखा गया है।"

हालांकि, दिल्ली कस्टम्स के पोस्ट के जवाब में, याना मीर ने कहा, 'आप फुटेज में स्पष्ट रूप से देख सकते हैं जैसे ही मुझे स्कैन करने के लिए कहा गया तो मैं मशीन के पास गई। अहंकारी सरकारी कर्मचारियों को लगा कि सूटकेस को मशीन पर रखने या उसे ट्रॉली में वापस रखने में मेरी मदद करना उनकी गरिमा के खिलाफ है।'

Advertisement

क्या है पूरा घटनाक्रम-

याना मीर ने सोमवार को एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उनके बैग की स्कैनिंग की जा रही थी। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए कहा, 'भारत में मेरा किस तरह से स्वागत किया गया। मैडम अपना बैग स्कैन करवाए, आपके पास लुई वुटोन शॉपिंग बैग क्यों है? क्या आपने उनकी पेमेंट की? बिल कहां हैं? लंदनवासी मेरे बारे में क्या सोचते हैं। भारतीय मीडिया योद्धा, जबकि दिल्ली कस्टम मेरे बारे में क्या सोचता है। ब्रांडेड स्मगलर।' उनका ये वीडिया काफी ज्यादा वायरल हो गया था। इसके बाद ही दिल्ली कस्टम ने इस पर सफाई पेश की।

हाल में कैसे चर्चा में आई याना मीर?

याना मीर हाल ही में लंदन में ब्रिटिश संसद में दिए अपने भाषण की वजह से चर्चा में आई थीं। मीर ने अंतरराष्ट्रीय स्टेज पर भारत की छवि को धूमिल करने के लिए पाकिस्तान के जरिए किए जाने वाले प्रोपेगेंडा की कड़ी निंदा की थी। मीर ने कहा कि वह कश्मीर में पूरी तरह से आजाद हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो