scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Karnataka High Court: कर्नाटक हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार के इस सर्कुलर पर लगाई रोक, कुत्तों की 23 नस्लों से संबंधित है मामला

Karnataka High Court: कोर्ट ने कहा कि सर्कुलर में आगे निर्देश दिया गया है कि जिन लोगों ने ऐसे कुत्तों को पाला है, उन नस्लों के आगे प्रजनन को रोकने के लिए उनकी नसबंदी की जाएगी। कोर्ट ने कहा कि ऐसा मालूम पड़ता है कि कमेटी ने कुत्तों की उपरोक्त नस्ल को क्रूर और मानव जीवन के लिए खतरनाक के रूप में पहचाना है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 20, 2024 15:19 IST
karnataka high court  कर्नाटक हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार के इस सर्कुलर पर लगाई रोक  कुत्तों की 23 नस्लों से संबंधित है मामला
Karnataka High Court: कर्नाटक हाई कोर्ट । (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Karnataka High Court: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार के हालिया सर्कुलर के इम्लिमेंटेशन पर रोक दी है। जिसमें ह्यूमन लाइफ के लिए खतरनाक 23 नस्लों के कुत्तों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी। जस्टिस एम नागप्रसन्ना ने आदेश में साफ किया कि यह रोक केवल कर्नाटक राज्य में ही लागू होगी।

हाई कोर्ट ने यह आदेश एक पेशेवर डॉग हैंडलर और रॉटवीलर के मालिक द्वारा दायर एक संयुक्त याचिका में दिया। जिसमें आरोप लगाया गया था कि जिस एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश की वजह से केंद्र सरकार ने सर्कुलर जारी किया था। उसने फैसले से पहले किसी भी हितधारक (Stakeholder) से परामर्श नहीं किया था।

Advertisement

कोर्ट ने आदेश दिया कि जब तक भारत के उप सॉलिसिटर जनरल यह बताने वाले दस्तावेज़ पेश नहीं करते कि निर्णय में क्या हुआ, तब तक सरकार द्वारा जारी सर्कुलर केवल कर्नाटक राज्य में बैन रहेगा।

कोर्ट ने कहा कि सर्कुलर में आगे निर्देश दिया गया है कि जिन लोगों ने ऐसे कुत्तों को पाला है, उन नस्लों के आगे प्रजनन को रोकने के लिए उनकी नसबंदी की जाएगी। कोर्ट ने कहा कि ऐसा मालूम पड़ता है कि कमेटी ने कुत्तों की उपरोक्त नस्ल को क्रूर और मानव जीवन के लिए खतरनाक के रूप में पहचाना है। इसलिए, सर्कुलर का प्रभाव पूरे भारत में है और कुत्तों की उपरोक्त नस्ल पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। मामले की अगली सुनवाई 5 अप्रैल को होगी।

बता दें, सर्कुलर के जरिए केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 'मानव जीवन के लिए खतरनाक खतरनाक कुत्तों' की 23 नस्लों पर प्रतिबंध लगाने को कहा था।

Advertisement

केंद्र सरकार ने दिसंबर 2023 में दिल्ली हाई कोर्ट को भरोसा दिया था कि वह खतरनाक मानी जाने वाली कुत्तों की नस्लों को रखने के लाइसेंस पर प्रतिबंध की मांग पर शीघ्र निर्णय लेगी।

पशुपालन आयुक्त की अध्यक्षता में और विभिन्न हितधारक संगठनों और विशेषज्ञों के सदस्यों वाली विशेषज्ञ समिति ने निम्नलिखित कुत्तों की नस्लों को मानव जीवन के लिए क्रूर और खतरनाक बताया-

  1. 1. Pitbull Terrier

2. Tosa Inu

3. American Staffordshire Terrier

4. Fila Brasileiro

5. Dogo Argentino

6. American Bulldog

7. Boerboel

8. Kangal

9. Central Asian Shepherd Dog (Ovcharka)

10. Caucasian Shepherd Dog (Ovcharka)

11. South Russian Shepherd Dog (Ovcharka)

12. Tornjak, Sarplaninac

13. Japanese Tosa,

14. Japanese Akita,

15. Mastiffs

16. Rottweiler

17. Terriers

18. Rhodesian Ridgeback

19. Wolf dogs

20. Canario Akbash dog

21. Moscow Guard dog

22. Cane Corso

23. Every dog of the type commonly known as Ban Dog (or Bandog).

फैसले को चुनौती देते हुए कर्नाटक हाई कोर्ट के समक्ष याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि सर्कुलर अत्यधिक मनमाना, अधिकार क्षेत्र के बिना और अत्यधिक भेदभावपूर्ण था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो