scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कन्हैया कुमार ने पिछले साल कमाए सिर्फ 18 हजार रुपये, इतनी है संपत्ति, हलफनामे में और क्या है?

Lok Sabha Elections: उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी की ओर से मौजूदा सांसद मनोज तिवारी के सामने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार कन्हैया कुमार मैदान में हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 21:53 IST
कन्हैया कुमार ने पिछले साल कमाए सिर्फ 18 हजार रुपये  इतनी है संपत्ति  हलफनामे में और क्या है
कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार (फोटो : पीटीआई)
Advertisement

लोकसभा चुनाव के दौरान जिन सीटों की खास तौर पर चर्चा है उनमें राजधानी दिल्ली की उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट भी काफी अहम मानी जा रही है।

यहां बीजेपी की ओर से मौजूदा सांसद मनोज तिवारी के सामने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार कन्हैया कुमार मैदान में हैं। कन्हैया कुमार ने एक बड़ी रैली निकालकर अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। अब उनकी ओर से जमा किए गए हलफनामे की जानकारी चुनाव आयोग ने साझा की है।

Advertisement

कितनी संपत्ति के मालिक कन्हैया कुमार?

कन्हैया कुमार ने नामांकन के दौरान अपनी जानकारी साझा की है और शपथ पत्र जमा कराया है। जिसमें देखा जा सकता है कि 37 साल के कन्हैया कुमार के पास  कुल 10.72 लाख रुपये की संपत्ति है। 2018-19 में उनकी सालाना कमाई 1.65 लाख रुपए थी। 2019- 90 हजार रुपये हुई।

2020-21 में 1.95 लाख रुपये हो गई। वहीं, 2021-22 में ये 70 हजार रुपये रह गई। 2022-23 में 18 हजार रुपये हुई। कन्हैया कुमार के ऊपर कुल 7 FIR दर्ज हैं और मामले चल रहे हैं। कन्हैया कुमार के पास 1,28 500 नकद हैं। उनके दो बैंक अकाउंट हैं जिनमें 6.79 लाख रुपये जमा हैं।

घर और ज़मीन की जानकारी

कन्हैया कुमार ने जानकारी दी है कि बिहार के मसनदपुर में उनके पास एक 85.08 वर्ग फीट की जमीन है जिसका मौजूदा बाजार मूल्य 2.65 लाख रुपये बताया गया है।

Advertisement

3 मई को कन्हैया कुमार ने पूजा अर्चना के साथ नामांकन रैली शुरू की थी। फिलहाल उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के एक साथ चुनाव लड़ने से लड़ाई दिलचस्प हो गई है। हालांकि मनोज तिवारी इस सीट से दो बार के सांसद हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार उन्हें टक्कर दे पाते हैं या नहीं।

Advertisement

कन्हैया कुमार ने नामांकन रैली के दौरान कहा, ‘‘हम इस बात का ध्यान रखेंगे कि इलाके में शांति बनी रहे। हम यातायात नियमों का पालन करेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो हम अपनी खुशी जाहिर करने के लिए फूल बरसाएंगे।’’

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो