scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कंगना को थप्पड़ मारने पर महिला CISF के खिलाफ क्या होगी कार्रवाई? जानिए क्या कहता है कानून

Kangana Ranaut Slapped by CISF Personnel: कानून के मुताबिक, किसी को थप्पड़ मारना अपराध है। इस तरह के मामलों में IPC के सेक्शन 323 के तहत केस दर्ज करती है। IPC के सेक्शन 323 के तहत अगर कोई अपनी इच्छा से किसी को चोट या नुकसान पहुंचाता है, तो ऐसा करने पर उसे एक साल की जेल हो सकती है।
Written by: न्यूज डेस्क
चंडीगढ़ | Updated: June 06, 2024 20:37 IST
कंगना को थप्पड़ मारने पर महिला cisf के खिलाफ क्या होगी कार्रवाई  जानिए क्या कहता है कानून
Kangana Ranaut Slapped by CISF Personnel: मंडी से बीजेपी सांसद कंगना रनौत को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर जड़ा गया थप्पड़। (सोशल मीडिया)
Advertisement

Kangana Ranaut Slapped by CISF Personnel: हिमाचल प्रदेश की मंडी से बीजेपी सांसद और अभिनेत्री कंगना रनौत को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर एक CISF महिला कर्मी थप्पड़ जड़ दिया। जानकारी के मुताबिक, कंगना और महिला सुरक्षा कर्मी दोनों की आपस में बहस हुई। जिसके बाद महिला सुरक्षा कर्मी ने कंगना को थप्पड़ जड़ दिया। ऐसे में आइए हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि अगर कोई शख्स किसी को थप्पड़ मारता है तो उसके लिए कानून के मुताबिक सजा का क्या प्रावधान है।

थप्पड़ मारने पर कितने साल हो सकती है जेल?

कानून के मुताबिक, किसी को थप्पड़ मारना अपराध है। इस तरह के मामलों में IPC के सेक्शन 323 के तहत केस दर्ज करती है। IPC के सेक्शन 323 के तहत अगर कोई अपनी इच्छा से किसी को चोट या नुकसान पहुंचाता है, तो ऐसा करने पर उसे एक साल की जेल हो सकती है। साथ ही 1 हजार रुपये का जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है, लेकिन अगर ये बात सामने आती है कि किसी ने बदसलूकी की और फिर ये घटना हुई तो कोर्ट सजा को बदल भी सकती है या केस को खारिज भी कर सकती है।

Advertisement

हमला प्रतिकात्मक है तो?

अगर कोई शख्स किसी दूसरे व्यक्ति को भयभीत करने के लिए आपराधिक बल या प्रतीकात्मक हमला करता है, जिससे किसी भी प्रकार की क्षति नहीं होती, परंतु पीड़ित व्यक्ति घबराहट महसूस करता है तब भी ऐसा करने वाला IPC के सेक्शन 358 के तहत दोषी माना जाएगा।

पहले क्या होता था?

पहले इस तरह की घटनाओं पर पुलिस CRPC की दफा 107/51 के तहत निवारक कार्रवाई करती थी। इसके तहत आरोपी को डयूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाता था, जहां मौके पर ही 1 साल तक नेक चाल-चलन की चेतावनी देकर रिहा कर दिया जाता था।

Advertisement

…जब नाना पाटेकर ने जड़ दिया था युवक को थप्पड़

Advertisement

इसी से मिलता-जुलता एक मामला नाना पाटेकर की फिल्म की शूटिंग के दौरान देखने को मिला था। नाना पाटेकर की एक फिल्म आ रही है। नाम है- जर्नी। इस फिल्म की शुरुआत एक भक्ति गाने से होनी है। गाने की शूटिंग वाराणसी के दशाश्वमेध मार्ग पर हो रही थी। नाना एक सीन के शूट के लिए दशाश्वमेध मार्ग पर खड़े थे, जो शूटिंग हो रही थी उसमें नाना पाटेकर को मार्केट में घूमते हुए दिखाना था।

इसी दौरान एक युवक नाना के बगल में आ कर खड़ा हो गया और सेल्फी लेने लगा। इतने में नाना पाटेकर को गुस्सा आ गया और उन्होंने युवक को थप्पड़ जड़ दिया, जिसके बाद मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने युवक को शूटिंग स्थल से बाहर कर दिया फिर दोबारा शूटिंग शुरू हुई। फिल्म के डायरेक्टर ने थप्पड़ मारने को फिल्म की सीन बताया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो