scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कितनी संपत्ति की मालकिन हैं K Kavitha? शराब घोटाले के साथ कैसे जुड़ा नाम, जानिए सबकुछ

Delhi Excise Policy Case में आज ED ने तेलंगाना के पूर्व CM KCR की बेटी के कविता को गिरफ्तार कर लिया है, जिन्हें दिल्ली लाया जाएगा, जहां उनसे इस केस में ईडी और पूछताछ करने वाली है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 15, 2024 23:08 IST
कितनी संपत्ति की मालकिन हैं k kavitha  शराब घोटाले के साथ कैसे जुड़ा नाम  जानिए सबकुछ
Delhi Excise Policy Case में ईडी द्वारा ये तीसरी बड़ी गिरफ्तारी है। (सोर्स - PTI /File)
Advertisement

दिल्ली की विवादित आबकारी नीति (Delhi Excise Policy) और कथित शराब घोटाले (Delhi Liquor Scam) के आरोप में ईडी ने आज एक बड़ा एक्शन लिया है और तेलंगाना के पूर्व मुख्यंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) की बेटी के के कविता को हैदराबाद से गिरफ्तार कर लिया है, जिन्हें अब दिल्ली लाया जाएगा। इस मामले में यह भी सामने आया कि ईडी ने के कविता की गिरफ्तारी से पहले ही उन्हें दिल्ली ले जाने के लिए फ्लाइट की टिकटें बुक करा रखी थीं। के कविता फिलहाल तेलंगाना की एमएलसी (MLC K Kavitha) हैं और सवाल उठ रहे हैं कि आखिर उनके खिलाफ ईडी ने इतना सख्त एक्शन क्यों लिया है।

बता दें कि के कविता भारत राष्ट्र समिति यानी बीआरएस की एमएलसी भी हैं। दिल्ली के कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में उनसे कई बार ईडी पूछताछ कर चुकी है। जानकारी के मुताबिक उन्हें दो समन भेजे थे लेकिन कविता पूछताछ के लिए नहीं आईं थीं, इसके चलते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

Advertisement

अब सवाल यह है कि दिल्ली के केस में तेलंगाना की एमएलसी का क्या कनेक्शन है। इसको लेकर ईडी का दावा है कि के. कविता शराब कारोबारियों की 'साउथ ग्रुप' लॉबी से जुड़ी हुई थीं। साउथ ग्रुप की दिल्ली सरकार की विवादित एक्साइज पॉलिसी में अहम भूमिका रही थी।

कैसे फंसी के कविता?

दावा है कि आरोपी विजय नायर को कथित रूप से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत 'साउथ ग्रुप' से मिली थी। साउथ ग्रुप ने ये रिश्वत आम आदमी पार्टी के नेताओं को देने के लिए उसे दी थी। ऐसे में इससे पहले जब एक बार पूछताछ हुई थी तो ईडी ने हैदराबादी कारोबारी अरुण रामचंद्रन पिल्लई और कविता का आमना-सामना भी करवाया था। इस मामले में पिल्लई पहले ही गिरफ्तार हो चुका है, जो कि कविता का करीबी है।

Advertisement

कविता पर जब आरोप लगे थे तो उनका दावा था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और केंद्र सरकार ईडी का 'इस्तेमाल' कर रही है, क्योंकि बीजेपी तेलंगाना में 'बैकडोर से एंट्री' नहीं कर पा रही है। खास बात यह है कि पिछले साल फरवरी में सीबीआई ने अकाउंटेंट बुचीबाबू गोरंतला को गिरफ्तार किया था। ईडी ने भी बुचीबाबू से पूछताछ की थी और उसका बयान दर्ज किया था। बुचीबाबू को लेकर जानकारी है कि वह पहले कविता का अकाउंट संभाला करता था।

Advertisement

के कविता के अकाउंटेंट ने किए थे बड़े खुलासे

इसके अलावा ईडी ने पिछले साल ही अरुण रामचंद्रन पिल्लई को भी गिरफ्तार किया था। पिल्लई ने पूछताछ में बताया था कि कविता और आम आदमी पार्टी के बीच एक समझौता हुआ था. इसके तहत 100 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ, जिससे कविता की कंपनी 'इंडोस्पिरिट्स' को दिल्ली के शराब कारोबार में एंट्री मिली है।

ईडी के मुताबिक पूछताछ में बुचीबाबू ने बताया था कि के. कविता, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के बीच राजनीतिक कनेक्शन था। उसने ये भी बताया था कि कविता ने 19-20 मार्च 2021 को विजय नायर से भी मुलाकात की थी। विजय नायर को कथित शराब घोटाले में ईडी और सीबीआई, दोनों गिरफ्तार कर चुकी है. आरोप है कि 100 करोड़ की रिश्वत विजय नायर को ही दी गई थी।

के कविता के पास का करोड़ो की संपत्ति

केसीएआर की बेटी के. कविता की प्रॉपर्टी की बात करें तो उनके पास 39.79 करोड़ रुपये की कुल दौलत है। हालांकि कैश के मामले में इनके पास सिर्फ 1 लाख रुपये हैं। कविता के बैंक अकाउंट में 37 लाख रुपये से ज्‍यादा डिपॉजिट है। वहीं इन्‍होंने कंपनियों के बॉन्‍ड, डिपेंचर और शेयरों में 17.88 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। जानकारी के मुताबिक के कविता ने देश की कई सरकारी योजनाओं में भी पैसा लगा रखा है. यहां पर इन्‍होंने करीब 2 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

वहीं खबरें यह भी बताती हैं कि केसीआर की बेटी के ऊपर 21 करोड़ रुपये से ज्‍यादा कर्ज भी है। इसमें कार लोन और Gold Loan के तौर पर इन्‍होंने 2.62 करोड़ रुपये और अन्‍य कर्ज 19 करोड़ रुपये का है। शेयर बाजार में लगाने के लिए इन्‍होंने 7 करोड़ रुपये का पर्सनल लोन भी लिया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो